रामपायली थाना प्रभारी, दो पुलिसकर्मी सहित शराब ठेकेदार पर कार्यवाही की मांग, पूर्व जनपद सदस्य की फांसी से आत्महत्या से नाराज समाज, एसपी को सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. रामपायली थाना अंतर्गत टेकाडीघाट निवासी पूर्व जनपद सदस्य भतरलाल जामुनपाने द्वारा विगत 16 एवं 17 मई की दरमियानी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई थी. जिसकी जानकारी के बाद रामपायली पुलिस ने शव बरामद कर पीएम करवाकर शव परिजनों का सौंप दिया था. जिसको लेकर उस दौरान विरोध भी देखा गया था. चूंकि भरतलाल जामुनपाने, ना केवल पूर्व जनपद सदस्य था बल्कि डहरवाल कलार समाज का ग्राम पदाधिकारी भी थाा. जिससे डहरवाल कलार समाज, प्रतिनिधि भरतलाल जामुनपाने के निधन से आक्रोशित है और इसी आक्रोश के तहत रामपायली थाना प्रभारी, दोनो आरक्षक अगासे और नेवारे सहित अवैध रूप से शराब विक्रय करवाने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की मांग. पीड़ित परिवार को 5 लाख रूपये मुआवजा दिये जाने की मांग की है. जिस आशय का ज्ञापन डहरवाल कलार समाज जिलाध्यक्ष शिवाजी बाविसतले के नेतृत्व में 24 मई को पुलिस अधीक्षक को सौंपा गया.

रामपायली थाना के दो आरक्षकों द्वारा भरतलाल जामुनपाने को आत्महत्या से पूर्व रात्रि में घर से उठाकर थाने ले लाया गया था. जहां करीब 10 घंटे तक उसे रखा गया और मारपीट कर एक लाख रूपये की मांग की गई. जिसमें 50 हजार रूपये मिलने पर पुलिस ने भरतलाल जामुनपाने को यह कहकर घर तक पहुंचा दिया कि यदि शेष 50 हजार रूपये की राशि उसे नहीं दी गई तो पुलिस उसे 34(2) में फंसाकर जेल भिजवा देगी.

बताया जाता है कि शराब दुकान के ठेकेदार शराब की ब्रिकी बढ़ाने के लिए गांव-गांव में देशी-विदेशी शराब बिकवाते है और जो लोग देशी-विदेशी शराब बेचने की बजाए हाथ भट्टी की कच्ची शराब विक्रय करते है ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस को प्रेरित करते है. बताया जाता है कि पुलिस ने भरतलाल जामुनपाने को भी शराब बेचने के मामले में उठाकर ले गई थी. जहां थाने में पुलिस ने भरतलाल को जलील करते हुए, उसके साथ मारपीट की. जिससे क्षुब्ध होकर घर पहुंचने पर भरतलाल ने आत्महत्या कर ली.

मृतक भरतलाल जामुनपाने के परिवार के साथ ही सामाजिक लोगो के साथ भरतलाल जामुनपाने मामले की निष्पक्ष जांच किये जाने सहित रामपायली थाना प्रभारी, दो पुलिस आरक्षक और ठेकदार पर कार्यवाही की मांग के साथ ही परिवार के मुखिया द्वारा आत्महत्या कर लिये जाने से पीड़ित परिवार को 5 लाख रूपये मुआवजा दिये जाने की मांग, डहरवाल कलार समाज संगठन जिलाध्यक्ष शिवाजी बाविसते ने की.

उन्होंने कहा कि समाज के प्रतिनिधि भरतलाल जामुनाने की कथित आत्महत्या मामले में कई सवाल है, चूंकि आरोप पुलिस पर है, इसलिए पुलिस इस मामले को दबाना चाहती है, लेकिन प्रशासन से समाज ने मांग की है कि यदि जल्द ही इस पर कोई अपराध दर्ज नहीं किया जाता है तोे कलार समाज संगठन आंदोलन के लिए मजबूर होगा.

जिलाध्यक्ष शिवाजी बाविसतले कहा कि भरतलाल जामुनपाने, के शराब बेचने का वह समर्थन नहीं करते है लेकिन यह शराब उन्हें ठेकेदार मुहैा करवाते है, वहीं पुलिस का अधिकार नहीं है कि वह आरोपी को इतना प्रताड़ित करे कि वह आत्महत्या कर ले. उन्होंने इस मामले में रामपायली थाना प्रभारी, दो आरक्षण सहित शराब ठेकेदार पर कार्यवाही किये जाने और पीड़ित परिवार को 5 लाख रूपये की राशि दिये जाने की मांग की है.


Web Title : RAMPAYALI POLICE STATION IN CHARGE, TWO POLICEMEN, DEMAND ACTION AGAINST LIQUOR CONTRACTOR, SOCIETY ANGRY OVER SUICIDE BY HANGING OF FORMER JANPAD MEMBER, MEMORANDUM SUBMITTED TO SP