ग्रामीणो की जागरूकता से पकड़ा गया दुर्लभ वन्यप्राणी पेंगोलियन

बालाघाट/रामपायली. रामपायली में बीते दिवस ग्रामीणों की जागरूकता से दुर्लभ वन्यप्राणी पेंगोलियन को सुरक्षित और जीवित पकड़ लिया गया. गौरतलब हो कि इसकी शल्कों का अंतर्राष्ट्रीय कारोबार होता है, जिसकी शल्कों की खासी डिमांड है. वन्यजीव प्रेमियांे के अनुसार पेंगोलियन जीव, दुर्लभ प्रजाति का जीव है. जिसे गत दिवस रामपायली में ग्रामीणों ने जागरूकता दिखाते हुए पकड़कर पुलिस के माध्यम से वनविभाग को सुपुर्द किया.  

रामपायली में चंदन नदी के किनारे वाले भाग के रहवासी क्षेत्र में निवासरत राजू टेलर के मकान के पीछे के भाग से पेंगोलियन को पकड़ा गया. राजू टेलर की मानें तो मकान के बाजू गली में सेर्टिªंग को रखा है. जिसे पीछे से टीन लगाकर बंद कर दिया है. रात उसने टीन को काटे जाने की आवाज सुनी. जिसके बाद जब वह पीछे गया तो देखा कि पेंगोलियन अंदर सेर्टिंªग की तरफ जा रहा है, जिसके बारे में कोई जानकारी नहीं होने पर उन्होंने पड़ोसियों को आवाज देकर जीव को पहचानने का प्रयास किया. तब तक वन्यजीव पेंगोलियन, सेर्टिªंग रखे स्थान पर चला गया था. जब उसे और अन्य लोगांे देखा तो उसकी पहचान दुर्लभ वन्यजीव पेंगोलियन के रूप में की गई. जिसे सुरक्षित मुर्गी रखने वाले संसाधन में पकड़ा गया. जिसके बाद ग्रामीण लोकेश तिवारी, अभिषेकसिंह चौहान, हारूण, शुभम बघेले, बसीम मंसुरी, मो. अरशद, मो. इमरान, अयान अली, धीरज क्षीरसागर और  राजा सोनवाने की मौजूदगी में पुलिस के माध्यम से वनविभाग को सौंपा गया.

ग्रामीणों द्वारा दुर्लभ वन्यजीव को बचाने, ग्रामीणें के प्रयास की वनविभाग और पुलिस विभाग ने सराहना की. इस दौरान पुलिस विभाग की ओर से रामपायली थाना प्रभारी नवीन यादव, पुलिसकर्मी हरिराम वानखेड़े, आलोक बिसेन, कृष्णा बघेल, दिनदयाल बारेकर और किशोर माने सहित वनविभाग की ओर से दुर्लभ वन्यजीव पेंगोलियन को लेने पहुंची टीम में सहायक परिक्षेत्र अधिकारी गोविंद वासनिक, वनरक्षक सतीश कुमार दांडेकर, मो. आबिद खान, सुरक्षा श्रमिक चोवाराम ठाकरे और नंदकिशोर भलावी मौजूद थे.


Web Title : RARE WILD ANIMAL PANGOLIAN CAUGHT BY VILLAGERS AWARENESS