वर्दी में देखा सेवा का भाव, रामपायली पुलिस ने जरूरतमंदो तक पहुंचाई खाद्य सामग्री

रामपायली. कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए वर्तमान में सरकार के आदेश अनुसार जिला प्रशासन के दिशा निर्देशन पर रामपायली स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस बल पूरी मुस्तैदी से वर्तमान समय में आम जनों को बीमारी के प्रकोप से बचाने के लिए भरसक प्रयास कर रहा है उनका यह प्रयास सराहनीय है.  

यह सफल प्रयास अब फलीभूत होता नजर आ रहा है, क्योंकि अब थाना क्षेत्र के अंतर्गत समस्त ग्राम एवं नगर में 24 घंटे सन्नाटा पसरा हुआ है. लोग पुलिस के बार-बार समझाईस एवं स्वयं के संक्रमित होने के डर से घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं, जो निकल रहे हैं वह आवश्यक वस्तु की खरीदारी के लिए ही निकल पा रहे है. पुलिस बल बारीकी से इन सब चीजों का अध्ययन करते हुए लोगों को प्यार से समझा कर उन्हें घर की ओर अविलंब रुखसत भी कर रही है, इसके अलावा पुलिस का एक दूसरा रूप, सेवा का देखने को मिल रहा है.  

रामपायली पुलिस लॉक डाउन के दौरान ऐसे गरीब लोगांे को चिन्हित कर उन तक भोजन के लिए राशन पहुंचाने का भ्ीा काम कर रही है. पुलिस थाना के पीछे बनी झुग्गी झोपड़ी दाजीबा नगर में रहने वाले अनेक ऐसे परिवार हैं जो कबाड़ी चुनकर, बेचकर अपना भरण-पोषण करते है. ऐसे चिन्हित परिवारों तक थाना प्रभारी नवीन यादव के नेतृत्व में पुलिस अमला उनके घरों में पहुंच कर उन्हें सब्जी, नमक, तेल, बिस्किट, मिर्च, हल्दी जैसी आवश्यक चीजों की थैली बनाकर पूर्ति कर रहा है जो एक अनुकरणीय कदम है. जिससे लॉक डाउन के दौरान प्रभावित लोगों के चेहरे में खुशी भी दिखाई दे रही है. चूंकि शासन के निर्देश पर प्रशासन द्वारा उन्हें 5 किलो राशन तो मिल चुका था किन्तु सब्जी, नमक, मिर्च का अभाव उन्हें सुखा चावल खाने के लिए विवश कर रहा था. जिसे देखते हुए थाना प्रभारी नवीन द्वारा पुलिस बल के सहयोग से आपस में राशि एकत्रित कर पच्चीस परिवारों को जरूरी सामान की थैली देकर उनके चेहरे पर खिंचा चिंता की लकीरों को मिटा दिया.  

रामपायली पुलिस बल के इस कदम की चारों ओर प्रशंसा की जा रही है. पुलिस ने अपनी स्तर से लोगों को हिदायत दी कि अनावश्यक बाहर ना निकले और देश को जिताने एवं इस संक्रमण को हराने में सहयोग प्रदान करें. रामपायली थाना प्रभारी नवीन यादव ने बताया कि वह पिछले 1 सप्ताह से वह नोटिस कर रहे थे कि लोगों को नमक, मिर्च, दाल, सब्जी, बिस्किट जैसी जरूरी चीजें नहीं मिल पा रही है. जिसके कारण सूखा चावल खाने की नौबत आन पड़ी है. चूंकि सभी परिवार दिहाड़ी मजदूरी करने वाले मजदूर है. जो दिन भर कबाड़ी बिन कर अपना पेट भरते है. इन्हें चांवल के अलावा अन्य जरूरी सामग्री वितरण करने की मंशा से थाना स्टॉफ और स्वयं के सहयोग से आपस में राशि एकत्रित जरूरतमंद परिवारों को सामग्री का वितरण किया गया. उन्होंने कहा कि आगे भी प्रयास किया जायेगा कि थाना क्षेत्र अंतर्गत ऐसे गरीब परिवारों को चिन्हित कर हम उन्हें भूखा न सोने दे.  

उन्होंने एक बार फिर क्षेत्रवासियों से लॉक डाउन के नियमों का पालन कर सरकार के कंधे से कंधा मिलाकर भरपूर सहयोग करने और अपने घरों की लक्ष्मण रेखा को पार नहीं करने की अपील की. उन्होंने कहा कि ज्यादा आवश्यकता होने पर पुलिस को फोन करें पुलिस उनकी मदद करने का प्रयास करेंगी. उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग और संबंधित विभागों द्वारा आम जनों के बचाव में जो अहम भूमिका का निर्वहन कर रहे है. वह तारीफे काबिल है. वे अपनी ओर से आम जनजीवन को बचाने का भरसक प्रयास कर रहे है, आम लोग भी घर में रहकर परेशान ना हो इस बात का भी पुलिस पूरा ख्याल रख रही है. पुलिस के इस सेवाभावी कार्य की सरपंच श्रीमती वीणा शुक्ला, वरिष्ठ कांग्रेस नेता नंदलाल परिहार, मुन्नू दुबे, संदीप वाघमारे, अब्दुल कलीम, श्रीमती उषा शेंडे, राशिद भाई परमेश्वर दास वैष्णव, रविशंकर दास वैष्णव सहित अन्य लोगों ने प्रशंसा की.  


Web Title : SERVICE PRICE SEEN IN UNIFORM, RAMPYLY POLICE DELIVER FOOD ITEMS TO NEEDY