तालीम के क्षेत्र में मुसलमानों को आगे बढ़ाना ही असल मकसद-हम्माद रजा बरेल्वी

बालाघाट. हजरते सिद्धीकी अकबर के वंशज और खानदाने आला हजरत सूफी धर्मगुरू हम्माद रजा बरेल्वी, विगत दिनों दो दिवसीय प्रवास पर बालाघाट पहुंचे थे. जिनके बालाघाट आगमन पर सभी सामाजिक और धार्मिक संगठनों द्वारा उनका गर्मजोशी से इस्तकबाल किया गया.  यहां उन्होंने विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों में शिरकत की. आला हजरत इमाम अहमद रजा खान की यौमे पैदाईश के मौके पर उन्होंने सामाजिक, धार्मिक संगठनों के जिम्मेदारों, आलिमो एवं तालीम के क्षेत्र से जुड़े लोगो से चर्चा करते हुए कहा कि आज पूरे भारत में मुसलमानों के जो हालत है, वह तालीम की कमी की वजह से है. जबकि अहले सुन्नत के मुख्यालय (मरकज) बरेली शरीफ का असल मकसद, भारतीय मुसलमानों को तालिम के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है, जिसके लिए मुख्यालय से माकूल इंतजाम किये गये है. जिसमें इमाम अहमद रजा ट्रस्ट के अंतर्गत लगभग 10 प्लेटफार्म हैं, जो शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत है, जिससे सामाजिक लोगों के नहीं जुड़ने और मुख्यालय (मरकज) से दूरी बनी होने के कारण हम तालीम से दूर होते जा रहे है.  

उन्होंने बताया कि मुख्यालय (मरकज) से जोड़ने के लिए देश के प्रत्येक जिले में मुख्यालय बरेली शरीफ का प्रतिनिधि नियुक्त किया जायेगा. जो अपने जिले के ब्लॉक और तहसील तक मुख्यालय की योजनाओं को सामाजिक लोगांे तक पहुंचाने का काम करेगा. जिसके लिए जिले के सभी अहले सुन्नत के सामाजिक और धार्मिक शिक्षण संस्थाओं से जुड़े लोगों एवं संगठनों को मिलकर काम करना होगा.  

उन्होंने कहा कि वर्तमान में पूरे भारत में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा पर फोकस है. जहां तालीम के क्षेत्र में मुख्यालय से जारी सिलेबस और कार्यक्रम अनुसार तालीम दी जायेगी. मुख्यालय बरेली शरीफ के सिलेबस अनुसार बालाघाट जिले में महिलाओं के लिए कायम किये गये इकरा एजुकेशन इंस्टीट्यूट की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षण संस्थान, देश के हर जिले में खोले जायेंगे, क्योंकि हमारी समाज की महिलायें तालीम के क्षेत्र में काफी पीछे रह गई है.  

धर्मगुरू हम्माद रजा बरेल्वी ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों और शादी-ब्याह में फिजूलखर्ची को तालीम के जरिये ही खत्म किया जा सकता है. जिसके लिए समाज के, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी वर्ग के लोगों को आगे आकर काम करने की जरूरत है.  उन्होंने बताया कि सामाजिक लोगों की तालीम के साथ-साथ आने वाली कानूनी अड़चनों के लिए 5 कानूनी विशेषज्ञ को मुख्यालय बरेली शरीफ द्वारा कानूनी सलाह देने के लिए नियुक्त किया गया है और जल्द ही जिले में कानूनी विशेषज्ञ को मुख्यालय की ओर से नियुक्त करने की भी योजना है, ताकि सामाजिक लोगों को कानूनी अड़चनों से राहत मिल सके.  


Web Title : THE REAL AIM IS TO PROMOTE MUSLIMS IN THE FIELD OF EDUCATION: HAMMAD RAZA BARELVI