बलिदान दिवस पर उकवा के नारंगी ग्राम में हजारों की संख्या में उमड़ा जनसमुदाय,जीएसयू एवं सर्व आदिवासी समाज ने मनाया अमर शहीद शंकरशाह और रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस

बालाघाट/उकवा. गोंडवाना साम्राज्य के गढ़ मण्डला के महाराजा शंकरशाह और पुत्र रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस, उकवा के ग्राम नारंगी में हजारो की संख्या में मौजूद जनसमुदाय की मौजूदगी में मनाया गया. बलिदान दिवस के अवसर पर विशाल पदयात्रा निकाला गय. सर्वप्रथम शहीद शंकरशाह एवं पुत्र रघुनाथ शाह के छायाचित्र के समक्ष कलश प्रज्जवलित किया गया. इसके पश्चात बलिदान दिवस के अवसर पर मौजूद अतिथियों के द्वारा छायाचित्र पर माल्यार्पण कर देवाजंलि दी गई.  

इस अवसर पर समाज के बुद्धिजीवी वक्ताओं एवं अतिथियों द्वारा विभिन्न सामाजिक एवं संवैधानिक बिंदुओं पर विस्तार से समाज हित में विचार रखते हुए कहा कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष हों चुके हैं, उसके बाद भी आदिवासियों की हालत बद से बद्तर हैं. अब हमें मांगने की नही अपितु लड़कर छिनने की जरुरत हैं. उन्होंने कहा गोंडी भाषा और धर्म को संवैधानिक मान्यता आज तक क्यों नहीं मिली, इसके जिम्मेदार कौन हैं, इस पर सवाल खड़े किये गये.  

नारंगी में उपस्थित जनसमुदाय और जीएसयू सदस्यों को संबोधित करते हुए जीएसयू वक्ताओं ने समाज की शिक्षा, संस्कृति, भाषा एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए मार्गदर्शन किया. जीएसयू उकवा के युवा काफिला ने समाज में नई चेतना जागृत करने का प्रयास किया. अस्तित्व कायम रखने एकता और संगठित रहते हुए समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्वों का पालन करने जीएसयू ने युवाओं को प्रेरित किया.

शंकरशाह पुत्र रघुनाथ शाह बलिदान दिवस पर कोया पुंगारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति

इसके पश्चात जीएसयू उकवा के छात्र, छात्राओं के द्वारा नारंगी के मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई. कार्यक्रम को सफल बनाने में मातृशक्ति, पितृशक्ति एवं युवा शक्ति हजारों की संख्या में उपस्थित रहीं.

कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति 

जीएसयू इंडिया राष्ट्रीय संचालक मोहन मरकाम, मार्गदर्शक शैलेन्द्र तिलगाम, लामता अध्यक्ष प्रशांत तेकाम, प्रदेश प्रवक्ता कौशिकी उइके, नगर अध्यक्ष राहुल परधान, उपाध्यक्ष प्रिया उइके, कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र मरकाम, मीडिया प्रभारी देवेन्द्र नेताम, रंजीत मर्सकोले, कैलाश मरावी, सुनील उइके, अवतार उइके सहित अन्य लोग मौजूद थे.  


Web Title : THOUSANDS OF PEOPLE, GSU AND SARVA ADIVASI SAMAJ CELEBRATED THE SACRIFICE DAY OF AMAR SHAHEED SHANKARSHAH AND RAGHUNATH SHAH IN ORANGE VILLAGE OF UKWA ON SACRIFICE DAY