26 जनवरी को किसानों के समर्थन में निकलेगी ट्रेक्टर तिरंगा रैली,भारत में पहली बार किसानों की हालत खराब-लिल्हारे

बालाघाट. मोदी सरकार द्वारा पारित किये गये तीन कृषि बिल को लेकर पूरे देश में किसान आंदोलित है, जहां दिल्ली की बॉर्डर पर विगत महिनों से किसान धरना दे रहा है, वहीं अब इसकी आग पूरे देश में फैलते जा रही है और जगह-जगह किसान, कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन में शामिल हो रहा है. जहां दिल्ली की बॉर्डर पर आंदोलनकारी किसानों ने गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ट्रेक्टर रैली निकाले जाने का ऐलान किया है, वहीं बालाघाट में केन्द्र सरकार के कृषि बिल के खिलाफ और किसानों के सम्मान में ट्रेक्टर तिरंगा रैली का आयोजन किया जा रहा है. जिसको लेकर 22 जनवरी को आयोजित प्रेसवार्ता में लोधी महासभा जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे, समाजसेवी शेषराम राहंगडाले, युवा नेता गुड्डु नगपुरे और ओबीसी महासभा जिलाध्यक्ष सौरभ लोधी ने आयोजन को लेकर विस्तृत जानकारी दी.

जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा जो तीन कृषि बिल लाये गये है, वह किसान विरोधी बिल है. इसके लागु हो जाने के बाद किसान पूंजीपतियों के यहां बंधुआ मजदूर बनकर रह जायेगा. जिसको वापस लेने किसान दिल्ली की बॉर्डर में बैठकर सरकार से बिल को वापस लेने की मांग पर अड़े है. भारत में पहली बार किसानों की हालत इतनी खराब है, जहां उन्हें अपने परिवार को छोड़कर इतने दिनों तक आंदोलन करना पड़ रहा है. जिसमें कई किसानों की ठंड से मौत हो गई, वहीं कई किसानों ने आत्महत्या कर ली. उन्होने कहा कि यह ट्रेक्टर तिरंगा रैली किसानों के समर्थन और सरकार द्वारा पारित किये गये तीनो काले कृषि कानूनों के खिलाफ निकाली जा रही है और यह पूर्णतः गैरराजनीतिक प्रदर्शन है, जिसमें केवल किसान शामिल होंगे और जो भी इनका समर्थन करता है, वह इसमें शामिल हो सकता है. हमारी मांग है कि सरकार किसानो के लाये गये तीनो कृषि कानूनों को रद्ध करें. ट्रेक्टर तिरंगा रैली में पूरे जिले से किसान लगभग 5 सौ की संख्या में ट्रेक्टर लेकर पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि एक ओर चिप्स और पारले-जी का दाम तय हो तो धान की फसल के साथ ही किसानों द्वारा पैदा की जाने वाली सब्जियों का समर्थन मूल्य तय होना चाहिये.  

युवा नेता गुड्डु नगपुरे ने बताया कि ट्रेक्टर तिरंगा रैली कोसमी के एफसीआई गोदाम से प्रारंभ होकर हनुमान चौक, मेन रोड, काली पुतली चौक, रानी अवंतीबाई चौक से होकर अस्पताल के सामने से जयस्तंभ चौक, आंबेडकर चौक होते हुए सभास्थल उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पहुंचेगी. जहां एक बड़ी किसान सभा को वक्ताओं द्वारा संबोधित किया जायेगा. जिसके बाद राज्यपाल और राष्ट्रपति के नाम 11 सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौंपा जायेगा.

युवा नेता सौरभ लोधी ने कहा कि यह पूर्णतः गैर राजनीतिक आंदोलन है, जिसमें जिले के किसान और युवा शामिल होकर किसानों के समर्थन में हल्लाबोल आंदोलन करेंगे. उन्होंने कहा कि आज देश का किसान लूट रहा है, सरकार पंूजीपतियों के हाथो में किसानों के जमीन और खेत को देने की तैयारी कर किसानों को पूंजीपतियों के हाथो में गुलामी की ओर धकेल रही है. जिसे देखने के बाद हर नागरिक का फर्ज है कि वह अपने अन्नदाता के सरकार के खिलाफ खड़ा होकर आवाज बुलंद करें. उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस पर ट्रेक्टर तिरंगा रैली का आयोजन पूरी तरह राष्ट्रीय पर्व की गरिमा को बनाये रखते हुए शांतिपूर्वक किया जायेगा. जिसमें उन्होंने जिले के सभी किसानों और युवाओं से शामिल होने की अपील की है.

इस प्रेसवार्ता में सुकदेवमुनी कुतराहे, अंशुल अवस्थी, गगन नगपुरे, लाखन राणा, राजेश मरार, दुर्गा पगरवार, शिव नगपुरे, सुरेन्द्र लिल्हारे, कृपाल लिल्हारे, अमित लिल्हारे, प्रकाश बनोटे, गजेन्द्र देशमुख, इंदु लिल्हारे, संतोष परिहार सहित अन्य किसान समर्थक मौजूद थे.


Web Title : TRACTOR TRICOLOR RALLY TO BE LAUNCHED IN SUPPORT OF FARMERS ON JANUARY 26, FOR THE FIRST TIME IN INDIA, FARMERS CONDITION DETERIORATES