अतिक्रमण हटाने के बाद किया अतिक्रमण तो होगा जुर्माना, अतिक्रमण में टूटी दुकानें और मलबे को हटाने में बीता अतिक्रमणकारियों का दिन

बालाघाट. 10 मई को कलेक्टर दीपक आर्य के निर्देश के बाद राजस्व, नपा और पुलिस अमले की संयुक्त दल द्वारा शहर के आंबेडकर चौक से काली पुतली चौक तक सड़क के दोनो ओर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, नपा, पोस्टऑफिस और सीएमओ कार्यालय के सामने तथा न्यायालय मार्ग से अतिक्रमणकारियों के हटाये गये अतिक्रमण के बाद आज दूसरे दिन 11 मई को अतिक्रमणकारी अपने टूटे अतिक्रमण को हटाने में व्यस्त रहे. गौरतलब हो कि पहली बार अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने चिन्हित क्षेत्र में पूरी ताकत के साथ दुकानो के सामने पसरे अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही की है, जिसमें आम लोगों के साथ कुछ खास लोगो के अतिक्रमण को भी दस्ते ने बुलडोजर से हटा दिया है. इन क्षेत्रो में 11 मई को सुबह से ही अतिक्रमण के मलबे को हटाने का काम चलता रहा.  

जिला प्रशासन के निर्देश पर अतिक्रमण हटाओ दस्ते द्वारा जहां-जहां भी अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई है, वहां-वहां अब खुला-खुला नजर आने लगा है. अतिक्रमण के कारण इन स्थानों से दुपहिया वाहन गुजरने में दिक्कत होती थी, अब वहां से अतिक्रमण हटाने के बाद चौपहिया वाहनो के निकलने की जगह नजर आने लगी है.

हालांकि 11 मई को अवकाश होने के कारण अतिक्रमण कार्यवाही थमी रही. जिससे अब सोमवार से पुनः अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं अतिक्रमण हटाने के कुछ समय बाद फिर अतिक्रमणकारियों द्वारा अतिक्रमण किये जाने को लेकर भी प्रशासन गंभीर है, आज 11 मई को नपा के माध्यम से हटाये गये अतिक्रमण को लेकर मुनादी की गई कि यदि अतिक्रमण हटाने के बाद अतिक्रमणकारी यदि पुनः अतिक्रमित स्थल पर अतिक्रमण करते है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही के साथ ही जुर्माने की कार्यवाही भी की जायेगी.  

पुराने बस स्टैंड में फुटपाथ दुकानदारों ने लगाये ठेले

प्रशासन द्वारा ऑटो रिपेयर्स के अलावा अन्य फुटपाथ दुकानदारो के लिए पुराने बस स्टैंड में जगह उपलब्ध कराई गई. जहां फुटपाथ दुकानदारों ने अतिक्रमण मंे दुकान हटाये जाने के बाद प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई गई जगह में ठेला रखना शुरू कर दिया है. हालांकि दूसरे दिन भी फुटपाथ दुकानदारों का कामकाज बंद रहा. दो दिनों से कामकाज नहीं होने से फुटपाथ दुकानदारों के लिए अतिक्रमण हटाने के बाद से दिन तकलीफ में गुजर रहे है. हालांकि जानकारों का कहना है कि जल्द ही नये स्थल पर फुटपाथ दुकानदारों का कामकाज भी प्रारंभ हो जायेगा. जिसके बाद फुटपाथ दुकानदारों को बार-बार अतिक्रमण के नाम से हटाने की कार्यवाही का भी सामना नहीं करना पडे़गा.

ऑटो स्पेयर्स दुकान के सामने चल रहा वाहन सुधारने का काम

जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण को हटाने के साथ ही यह स्पष्ट निर्देश दिये गये थे कि किसी भी ऑटो स्पेयर्स के सामने ऑटो मिस्त्री द्वारा वाहनों को सुधारने का काम नहीं किया जायेगा, लेकिन इस निर्देश के बाद भी ऑटो स्पेयर्स दुकानों के सामने शनिवार को ऑटो मिस्त्री काम करते हुए देखे गये. अब देखना है कि इस पर प्रशासन किस तरह से रोक लगाता है.


Web Title : TRESPASSING DONE AFTER REMOVAL OF ENCROACHMENT WILL BE A PENALTY, THE DAY OF THE ENCROACHERS IN REMOVAL OF BROKEN SHOPS AND DEBRIS IN ENCROACHMENT