काली पुतली चौक पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बालाघाट. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार एवं अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव रामजीलाल ताम्रकार, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बालाघाट जिले के काली पुतली चौक में स्थित गार्डन के सामने शिविर लगाकर लोगों को मतदाता दिवस के लाभ के बारे में अवगत कराया गया. साथ ही बताया गया कि जो बालक बालिकाएं 26 जनवरी की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं उन्हें चाहिए कि वे ऑनलाईन माध्यम से या आवेदन देकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करावे जिससे उन्हें मतदान करने का अधिकार प्राप्त हो सके.

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को अवगत कराया गया कि वे व्यक्ति जो विगत कई वर्षां से बालाघाट में निवासरत है और उनका नाम अगर मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है तो वे इस हेतु अपने क्षेत्र के बीएलओ के पास उपस्थित होकर आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करके मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं. ऑनलाईन मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया के अधीन ऐसे व्यक्ति जो कि अपने पूर्व निवास स्थान में रहना बंद कर चुके हैं वे अपना नाम उस स्थान से विलोपित करवाकर जहॉ वे निवासरत है वहॉ की मतदाता सूची में अपना नाम जुडवाने की कार्यवाही कर सकते है. मतदान करना प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है परंतु यह अधिकार कानून सृजित अधिकार है अगर मतदाता सूची में नाम जुड़ा रहेगा तभी मतदान के अधिकार का दावा किया जा सकता है. अतः लोगों को जागरूक किया जाता है कि वे मतदाता सूची में आवश्यक रूप से अपना नाम आ चुका है या नहीं इस तथ्य की जॉच कर ले.

इस शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बालाघाट के समस्त स्टॉफ सलिल चतुर्वेदी, उमेश सिंगनदुपे, चंद्रकिशोर सोनकर, विनोद उइके, सुकरत सिंह, श्रीमती सरिता पंद्रे, श्रीमती अर्चना पाठक, एवं जिला प्राधिकरण में इंटर्नशिप कर रही विधि छात्रायें सुश्री ऋचा गुप्ता, सुश्री वंदना बुधरानी उपस्थित थे.


Web Title : VOTER AWARENESS PROGRAMME HELD AT KALI PUTLI CHOWK