मोक्षधाम को युवाओं ने दिया नया रूप, मोक्षधाम को हराभरा बनाने किया पौधारोपण, आकर्षक रंगों में रंगी दीवारें

वारासिवनी. शहर के टोंडिया नाले के पास स्थित शांतिधाम (मोक्षधाम) को नपा प्रशासन और जनप्रतिनिधिगण वर्षो से जीर्णोद्धार कर पूरे जिले भर का सबसे अच्छा और मनमोहक शांतिधाम बनाने की बातें ही करते रह गए और इधर शहर के कुछ युवाओं ने मिलकर इसका कायाकल्प कर इसे जिले का सबसे सुंदर और मनमोहक शांतिधाम बनाकर रख दिया.  शांतिधाम में अंतिम संस्कार के लिए आने वालों लोगों को अच्छा लग रहा है.  

विदित हो कि नपा प्रशासन और जनप्रतिनिधियों द्वारा वर्षो से लगातार इस मोक्षधाम को जिले का सबसे सुंदर और सर्वसुविधायुक्त साफ-सुथरा मोक्षधाम बनाने की हवा हवाई बात की जाती रही और मोक्षधाम की स्थिति जस की तस रही हैं, लेकिन शहर के कुछ युवाओं ने इस शांतिधाम की स्थिति सुधारने का जिम्मा अपने कंधों उठाकर बिना नपा के सहयोग से पेड़ लगाकर लगातार पेड़ो की देखभाल कर उन्हें बड़ा कर छायादार बना दिया. यही नहीं बल्कि शांतिधाम में बैठने के लिए बने कमरों दीवारों और शांतिधाम में बनी बाउंड्रीवालों में रंगरोगन का कार्य नगर के कुछ व्यापारियों के सहयोग से करवाकर आकर्षक रूप प्रदान किया.  

लगातार कटते पेड़ो की वजह से सारे विश्व का पर्यावरण प्रभावित हो रहा हैं और तापमान बढ़ने से इंसानों सहित जानवरों पर भी इसका विपरीत प्रभाव पड़ रहा हैं. जिसके लिए सरकारों द्वारा लगातार लोंगो को जागरूक कर पेड़ों को कटने से बचाने और पर्यावरण की बेहतरी के लिए पौधे लगाने की अपील की जाती है. जिससे प्रभावित होकर कई लोग और संस्थाएं पेड़ लगाकर फोटो खिंचवाकर पर्यावरण के लिए जागरूक होने का दिखावा करते हैं और पौधे लगाने के बाद उनकी देखभाल नही करती हैं. परिणामस्वरूप पौधे, उचित देखरेख और पानी के अभाव में सुख जाते हैं. लेकिन शहर के युवा ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने का बीड़ा बीते 10 वर्षो से उठा रखा हैं. लगातार उसके द्वारा विभिन्न स्थानों पर पेड़ पौधे लगाकर उनकी देखभाल परिवार के सदस्यों की तरह की जाती हैं. आज भी उस युवा द्वारा मोक्षधाम के साथ ही टिहलीबाई माध्यमिक विद्यालय परिसर और वारा गांव स्थित सीएम राइस स्कूल परिसर में लगाए गए पौधे विशाल रूप ले चुके हैं, और आज भी उस प्रकृति प्रेमी युवा द्वारा प्रतिदिन अपने साथियों के साथ मिलकर इन पेड़ों की देखभाल की जाती हैं.  कोष्ठी समाज अध्यक्ष महेश हेडाऊ का कहना है कि शांतिधाम की हरियाली और मनमोहक रंगीन दीवारें देख कर अपार शांति का अहसास होता. बिना किसी सरकारी सहायता के शहर के कुछ प्रकृति प्रेमी युवाओं द्वारा जो काम किया गया हैं वह काबिले तारीफ हैं.


Web Title : YOUTH GIVE MOKSHADHAM A NEW LOOK, PLANT TREES TO MAKE MOKSHADHAM GREEN, WALLS PAINTED IN ATTRACTIVE COLORS