सावन के पहले सोमवारी को बाबा भोलेनाथ की हुई पूजा, पांच सोमवारी की है सावन

निरसा(बंटी झा) :- सावन के पहली सोमवारी से झमाझम बारिश शुरू हो गयी. मौसम खुशनुमा रहा.   लेकिन कोरोना को लेकर मे जिला प्रशासन द्वारा दिए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए लोग घर से बाहर पूजा करने के लिए बहुत कम निकले जिससे शिवालयों में सावन का पहला दिन भक्तों की भीड़ कुछ ख़ास नहीं दिखा. कही भक्त अपने घरों में ही भोलेनाथ को ध्यान में रखते हुए उनपर जल अर्पित किया. क्षेत्र के आसपास के मंदिरों में पिछले वर्ष की तरह भक्तों की भीड़ काफी कम देखी गयी. कही भक्त सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए एक दूसरे से दूर खड़े रहे और दूरी बनाकर बाबा भोलेनाथ को पूजा किया.


 वैसे तो प्रत्येक सोमवार भगवान शिव की उपासना के लिये उपयुक्त माना जाता है लेकिन सावन के सोमवार की अपनी अलग महत्व होती है. सावन माह भगवान शिव की उपासना का माह माना जाता है. जो इस बार 6 जुलाई सोमवार के दिन से शुरू हुआ है. सावन का सोमवार जितना शिव जी को प्रिय है, वैसे ही मंगलवार मां पार्वती को पसंद है. उन्हें प्रसन्न करने के लिए सावन के मंगलवार को भक्त मंगला गौरी व्रत रखते हैं. इस दिन पति-पत्नी के साथ में पूजा करने से दांपत्य जीवन सुखमय रहता है. इसके अलावा, इस दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगाने से भी लाभ मिलने की मान्यता है.

आपको बतादे की इस बार सावन मास का प्रारंभ 6 जुलाई सोमवार को होगा और समापन 3 अगस्त सोमवार के दिन होगा.


सावन सोमवार की सभी तारीखें:

सावन का पहला सोमवार 06 जुलाई 2020

सावन का दूसरा सोमवार 13 जुलाई 2020

सावन का तीसरा सोमवार 20 जुलाई 2020

सावन का चौथा सोमवार 27 जुलाई 2020

सावन का पांचवा सोमवार 03 अगस्त 2020

भगवान भोलेनाथ को पूरे सावन माही प्रिय है लेकिन उसमें भी सोमवार का दिन भगवान को अत्यंत प्रिय है. शिव पुराण में सावन के सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन भगवान शिव की आराधना करने मात्र से हर मनोकामनाएं पूर्ण होती है. यही कारण है कि सावन के सोमवार को खासकर देवालयों में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ती है.