कुइयां कोलियरी की घटना के पीछे बीजीआर और बीसीसीएल प्रबन्धन का षड्यंत्र, जेएमएम करेगा चरणबद्ध आंदोलन : रमेश टुड्डू

धनबाद : झामुमो जिला समिति के एक प्रेस कॉन्फ्रेंस गांधी सेवा सदन में हुई. प्रेस को सम्बोधित करते हुए जिला अध्यक्ष रमेश टुडू एवं सचिव पवन महतो ने कहा कि पिछले दिनों कुइयाँ कोलियरी में जो घटना घटी है, इसमें बीजीआर कम्पनी एवं बीसीसीएल प्रबंधन का षड्यंत्र है I

झामुमो ने स्थानीय, विस्थापितों एवं बेरोजगारों को रोजगार सहित कई जन - मुद्दों को लेकर बीजीआर कम्पनी, बीसीसीएल एवं जिला के तमाम संबंधित पदाधिकारियों को सूचना दी गई थी.

इसके बावजूद बीजीआर कंपनी एवं बीसीसीएल प्रबंधन ने वार्ता की पहल नहीं की गई. कंपनी स्थानीय एवं विस्थापित बेरोजगारों को आपस में लड़ाकर अपना उल्लू सीधा करना चाहती है.

इसलिए ने एक सोची समझी साजिश के तहत शांति कंपनी ने शांति पूर्व विरोध करने जा रहे ग्रामीण एवं विस्थापितों के ऊपर गोलियां एवं बमों से धमाका कर दहशत फैलाने का काम किया है I

गोलियां ओर बम कंपनी के गुंडे चला रहे थे. परंतु प्रशासन ने देशी कर्बाइन झामुमो का बता दिया. देशी कर्बाइन बीजीआर के गुंडे का है, एक साजिश के तहत स्थानीय ग्रामीण एवं विस्थापितों की आवाज को दबाने की मंशा से किया गया है.

जिला प्रशासन ने भी एकतरफा कार्रवाई की, कंपनी ने जो शिकायत की उसे बिना जाँच किए ही झामुमो सार्थकों के ऊपर एफआईआर कर गिरफ्तारी भी शुरू कर दी.

पार्टी इसका निंदा करती है. जिला प्रशासन चाहती तो उक्त घटना को रोका जा सकता था. परन्तु उसने भी इस पर पहल नहीं किया. नेताद्वय ने जिला प्रशासन से माँग किया कि एफआईआर में जिन लोगों का नाम है पहले उसका सत्यापन होने चाहिए उसके बाद कार्रवाई होने चाहिए.

एफआईर मे बहूत से लोगों निर्दोष एवं नाबालिग बच्चों का एवं सरकारी नौकरी वालों का भी नाम दर्ज किया गया है I जिसका उक्त घटना से कोई संबंध भी नहीं है.

नेताद्वय ने कहा कि यहाँ के आदिवासी - मूलवासियों ने राज्य हित में अपना कीमती जमीन बीसीसीएल को दिया ओर आज अपनी ही जमीन में वहां के विस्थापित रोजगर मांगने पर कंपनी के गुंडों द्वारा गोली ओर बम का शिकार होना पड़ेगा, ऐसा झामुमो कभी बर्दास्त नहीं करेगा.

बीजीआर कंपनी को वहाँ के स्थानीय एवं विस्थापितों को रोजगार देना ही पड़ेगा, अन्यथा ऐसी कंपनी को अपना बोरिया - बिस्तर समेटने को तैयार रहे. झामुमो उपरोक्त  घटना के खिलाफ चरण बद्ध आंदोलन चलाएगी.

सर्व प्रथम आगामी 13 अगस्त 2018 को जिला मुख्यालय रणधीर वर्मा चॉक में एकतरफा पुलिसिया कार्रवाई एवं बीजीआर कंपनी एवं बीसीसीएल प्रबंधन के वादा खिलाफी के विरोध में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा I

इसपर भी बीजीआर, एवं बीसीसीएल स्थानीय, विस्थापित एवँ बेरोजगारों को रोजगार नहीं देती है तथा पुलिस प्रशासन बिना जाँच किए गिरफ्तार करती है तो पुनः वृहत आज. आन्दोलन किया जाएगा I 

प्रेस वार्ता में मुख रूप से पवन महतो, जग्गू महतो, कल्याण भट्टाचार्य, मदन महतो, देबू महतो, रातिलाल टुडू, अमित महतो, बलराम महतो, बोदिलाल हांसदा, नारायण महतो, बीक्रमा यादव आदि उपस्थित थे.

Web Title : BIJIAR AND BCCL MANAGEMENT CONSPIRACY BEHIND THE KUIYA COLLIERY INCIDENT WILL JEEMEM PHASED MOVEMENT: RAMESH TUDDUU

Post Tags: