सफाई से ही कोरणा वायरस फैलने से रोका जा सकता है : एम सी करण.

सिंदरी 20 मार्च (सतीश चंद्र मिश्र)  -  हर्ल सिंदरी के परियोजना प्रमुख मुकेश चन्द्र करण ने सुरक्षा दल के साथ शुक्रवार को कामगार शिविरों का निरीक्षण किया. उन्होंने स्पष्ट आदेश दिया है की शिविरों की सफाई की समुचित व्यवस्था हो. कामगारों से बात करते हुए स्वयं को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया. सेनिटाइजर एवं साबुन का प्रयोग, हांथों की सफाई के लिए करने की बात कही. बिना अनुमति का बाहरी प्रवेश वर्जित कर दिया गया है. जुकाम, खांसी, बुखार होने पर अविलंब परियोजना चिकित्सक के पास जाएं और इसकी जानकारी प्रबन्धन को दें, जिससे की प्रबन्धन शीघ्र समुचित कार्रवाई कर सके.

परियोजना प्रमुख ने कहा की सहायक प्रबन्धक(सुरक्षा) दीपक पॉल को विशेष रूप से कोरोना से सम्बन्धित उपाय के लिए नियुक्त किया है. इस वैश्विक बीमारी को देखते हुए हर्ल प्रबन्धन द्वारा कई बिंदुओं का पालन किया जा रहा है. हर्ल में आने वाले लोगों का थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा है. हर्ल प्रबन्धन एवं सभी संवेदक द्वारा अपने कर्मचारियों, सह कर्मियों एवं कामगारों को बैनर, पोस्टर लगाकर जागरूक किया जा रहा है. इसके अलावा परियोजना में कार्यरत सुरक्षा अधिकारी कार्यस्थल पर जाकर जागरुकता अभियान चला रहे हैं. कार्यालय में प्रवेश करते समय सेनिटाइजर का प्रयोग किया जा रहा है. अधिकारी, कर्मचारी एवं कामगारों को मास्क दिया गया है. और हाथ सफाई के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है. अतिरिक्त चिकित्सक की टीम को नियुक्त किया गया है. बायोमेट्रिक पंच बन्द कर दिया गया है. डिजिटल स्क्रीन पर कोरोना से बचाव के उपाय को प्रदर्शित किया जायेगा. कामगार शिविरों में प्रतिदिन ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है. साथ ही पेस्ट कंट्रोल का छिड़काव सप्ताह में दो बार किया गया है.

श्री करण ने कहा की हर्ल प्रबन्धन किसी परिस्थिति से निबटने के लिए समुचित व्यवस्था के क्रम में आईसोलेशन के लिए अलग से आवास की व्यवस्था किया गया है. वैश्विक संक्रामक बीमारी कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए आग्रह को पूरी तरह से हर्ल प्रबन्धन अधिकारी, कर्मचारी एवं संवेदक पूर्णतः पालन करेंगे.