Covid 19 Update : धनबाद में 3 नए कोरोना मरीज-युवक, युवती व बालक का जानिए ट्रैवल हिस्ट्री

-ये नए संक्रमित बाघमारा प्रखंड के श्यामडीह दास टोला,  गोबिंदपुर प्रखंड अंतर्गत भुइंफोड़ के पास गोसाईंडीह और एग्यारकुण्ड के डुमरकुंडा दक्षिण पंचायत चांच निवासी हैं

- प्रशासन पता लगा रहा सभी की ट्रैवल हिस्ट्री,  गोसाईंडीहडुमरकुंडा में लगेगा #कर्फ्यू

सिटी लाइव टीम, धनबाद : 29 मई को जिले में तीन नए लोगों की कोरोना जांच रिपार्ट पॉजिटिव आई है. इसमें एक श्रमिक युवक, एक युवती और एक 12 वर्षीय बालक है.

इन नए संक्रमितों में युवक बाघमारा प्रखंड के श्यामडीह दास टोला का, युवती गोबिंदपुर प्रखंड अंतर्गत भुइंफोड़ के पास गोसाईंडीह की और बालक एग्यारकुण्ड के डुमरकुंडा दक्षिण पंचायत चांच निवासी हैं.

सभी को कोविड अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है. इसके साथ ही उनके सम्पर्क आने वाले एक दर्जन से अधिक लोगों को भी स्वास्थ्य जांच के लिए पीएमसीएच लाया गया है.

इस तरह धनबाद में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. 13 एक्टिव अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 4 कोरोना को मात देकर अस्पताल से घर जा चुके हैं.


मुंबई से ट्रेन से लौटा था युवक

श्रमिक युवक बाघमारा प्रखंड के निचितपुर पंचायत-एक अंतर्गत श्यामडीह दास टोला का है. वह मुंबई में काम करता था. वह 20 मई को अपने एक दोस्त के साथ मुंबई से ट्रेन से बोकारो और वहां से बस से धनबाद पहुँचा था.

गोल्फ ग्राउंड में स्क्रीनिंग के बाद बस से ही अपने गांव में पहुंचा था. दोस्त के साथ वह दास टोला स्थित सामुदायिक भवन में कोरेन्टीन में चला गया था. वहाँ पहले से दो प्रवासी श्रमिक कोरेन्टीन में थे.

21 मई को युवक अपने दोस्त के साथ बाइक से पीएमसीएच स्वाब जांच के लिए आया था. आज उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इस कोरेन्टीन सेंटर के सभी 4 प्रवासी श्रमिकों को जांच के लिए पीएमसीएच लाया गया.

पीड़ित को कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.


दिल्ली से ट्रेन से लौटी थी युवती

वहीं संक्रमित युवती के बारे में पता चला है कि वह गोविन्दपुर प्रखंड अंतर्गत भुइंफोड़ के पास सबलपुर रोड स्थित गोसाईंडीह की है. वह दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रही है. करीब बारह दिन पहले स्पेशल ट्रेन से घर लौटी थी.

बताया जाता है कि उसने निजी टेस्टिंग सेंटर से अपनी जांच कराई थी. आज उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उसे कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.

उसके परिजनों की भी जांच की जा रही है. उसके पिता की गोविन्दपुर में आयुर्वेदिक दुकान है. लोगों के अनुसार यह दुकान खोली जाती थी.


पुरुलिया से रांची होते डूमरकुंडा दक्षिण पंचायत पहुंचा था बालक का परिवार, कोरेन्टीन सेंटर से घर आ गया था

एग्यारकुंड प्रखंड के डूमरकुंडा दक्षिण पंचायत अंतर्गत चांच कोलियरी निवासी 12 वर्षीय बच्चे में कोरोना पॉजिटिव मिला है. स्वास्थ्य विभाग की टीम उसके माता, पिता,चाचा, चाची, दादी, एक अन्य बच्चा सहित कुल 9 लोगों को जांच के लिए ले गयी है.

दादा जी घर से कहीं निकल गए थे. बताया जाता है कि बालक बलरामपुर पुरुलिया (बंगाल) स्थित बुआ के घर में रह रहा था. पिछले दिनों परिवार के सभी सदस्य वहां गए थे. चार सदस्य पहले लौट और छह बाद में. 7 मई को बंगाल के प्रशासन ने बालक समेत परिवार के अन्य सदस्यों को बस से रांची भेज दिया था.

वे वहां तीन दिनों तक रहे. इस दौरान जांच की गई. 10 मई को परिवार धनबाद आ गया. यहां पीएमसीएच में टेस्ट के लिए स्वाब लिया गया था. 12 मई को बीएसके कॉलेज मैथन में कोरंटाइन में रखा गया था. इसके बाद 16 मई को घर चला आया.

इस दौरान चांच ग्राउंड में क्षेत्र के बच्चों के साथ बालक ने क्रिकेट भी खेला. वह दूध लेने भी जाता था. डुमरकुंडा दक्षिण पंचायत के मुखिया अजय पासवान अपने ही जवाब मे फंसते नजर आए. जब मुखिया से ये सवाल पूछा गया कि बिना क्वारन्टाइन अवधि पूरा किए कैसे ये लोग आ गए तो मुखिया ने कहा कि परिवार की एक महिला कि तबीयत खराब थी. वहां क्वारन्टाइन सेंटर मे किसी तरह कि कोई सुविधा नहीं होने के कारण उन सभी को 15 मई को पंचायत भवन ले आया गया.

जहां क्वारन्टाइन अवधि पूरा कर उसे घर भेजा गया. जब मुखिया से पूछा गया कि पंचायत भवन को क्वारन्टाइन सेंटर कब बनाया गया तो पासवान ने बताया कि 25 तारीख को बनाया गया है.

आखिर सवाल ये उठता है कि कैसे उक्त बालक एवं परिवार के सभी सदस्यों को 15 तारीख को पंचायत भवन ले आया गया ?