धनबाद- बरवाअड्डा सिक्सलेन से चोरी हो रहे पेड़, वन विभाग ने काम रोका

धनबाद-  बरवाअड्डा सिक्सलेन से चोरी हो रहे पेड़, वन विभाग ने काम रोका

बरवाअड्डा से लेकर बराकर तक सिक्सलेन हो रही एनएच-2 सड़क के किनारे से काटे जा रहे पेड़ों की चोरी हो रही है. काम करने वाली एजेंसी ने पेड़ काट कर उसे सड़कों के किनारे वैसे ही छोड़ दिया. उनमें से कई पेड़ों की डालियों की चोरी हो गई. जब वन विभाग को इसकी सूचना मिली तो विभाग ने पेड़ों की कटाई बंद करने का निर्देश जारी किया है.

बरवाअड्डा से बराकर तक नेशनल हाईवे-2 के चौड़ीकरण को लेकर 3200 पेड़ काटे जाएंगे. इनमें से कई ऐसे पेड़ हैं, जो कम से कम 100 साल पुराने हैं. बरवाअड्डा से लेकर गोविंदपुर ऊपर बाजार तक कई पेड़ काटे जा चुके हैं, लेकिन उन्हें हटाया नहीं गया. वन विभाग ने पेड़ काटने की अनुमति तो दी है लेकिन उसे उठा कर वन विकास निगम के किस डिपो में रखना है, इसपर निर्णय नहीं हुआ है. यही वजह है कि वन विभाग ने हरियाणा की कंपनी स्काईलार्क को पेड़ों की कटाई बंद करने का निर्देश जारी किया है. पेड़ की कटाई बंद होने से सड़क चौड़ीकरण के काम की रफ्तार भी धीमी हो जाएगी.

ट्रांजिट परमिट लेने के बाद होगी पेड़ों की कटाई

पेड़ों की कटाई के बाद इसे लघु वन पदार्थ परियोजना के डिपो में रखना पड़ता है. जितनी पेड़ों की कटाई हुई है, उसकी सूची एनएचएआई द्वारा नहीं सौंपी गई है. सूची मिलने के बाद वन विभाग इसके लिए ट्रांजिट परमिट जारी करेगा. डीएफओ यह तय करेंगे कि कटे हुए पेड़ों को तोपचांची या टुंडी के डिपो में रखा जाए. परमिट मिलने के बाद ही इसे उठा कर वहां रखने की जिम्मेवारी एनएचएआई की होगी.

आरके सिंह, रेंज आफिसर धनबाद वन प्रमंडल: एनएचएआई द्वारा पेडों की कटाई की सूची नहीं सौंपी गई है. ऐसे में पेड़ों के चोरी होने का डर बना हुआ है. ग्रामीणों द्वारा टहनियों को काट कर ले जाने की सूचना मिली है. इसी वजह से पेड़ों की कटाई रोकने का निर्देश दिया गया है. परमिट जारी होने के बाद फिर से काम शुरू किया जाएगा.