धनबाद : बस मालिकों ने कहा, नेट से किमी0 का निर्धारण कर दिया जा रहा डीजल कम पड़ रहा

धनबाद. नेट के जरिये किमी0 का निर्धारण करने पर बस मालिको ने आपत्ति जताई है. बस मालिको का कहना है कि इससे डीजल में कटौती हो रही है. नेट के जरिये बताया जानेवाला किमी0 में शॉटकट रूठ भी शामिल रहता है और बसे किसी शॉटकट रूठ पर नही चल सकती है. बसों को वास्तविक दूरी ही तय करनी होती है.

जिला प्रशासन नेट के जरिये तय किमी0 के दर से ही डीजल उपलब्ध करा रही है जो कि सफर के दौरान कम पड़ रही है. डीजल का अतिरिक्त भार बस मालिको को वहन करना पड़ रहा है. अब ऐसे में बस चलना मुश्किल है.

बुंदेला बस के मालिक सुमित सिंह का कहना है कि शुरुआती दौर में पर्याप्त डीजल मिल रहा था. जब से नेट के जरिये किमी0 का निर्धारण किया जाने लगा है तब से डीजल में कटौती हो रही है.

दूसरी तरफ जिला प्रशासन पहले की अपेक्षा बसों की संख्या भी घटा दी है. पूर्व में प्रवासी मजदूरो को उनके गंतव्य तक पहुँचाने हेतु जिला प्रशासन ने डेढ़ सौ बसों को लगाया था. यह संख्या घटाकर 40 पर आ गई है जबकि मजदूरो की संख्या पूर्व की भांति ही है. अब बसे कम करके एक बस में तय संख्या से ज्यादा मजदूरो को बिठाया जा रहा है. इस हालत में सोशल डिस्टेंसिंग का नियम भी गौन हो चुका है.

बस मालिक संजय सिंह ने बताया इस बारे में कई बार डीटीओ से मिलकर अपनी परेशानी रखनी चाही पर कोई फलाफल नही निकल रहा. ऐसे में धनबाद जिला बस ऑनर्स एसोसिएशन अब उपायुक्त से मिलकर अपनी समस्या से उन्हें अवगत कराएगी.