वार्ता : भू-धंसान जैसी स्थिति से बचने के लिए अति डेंजर जोन में रह रहे लोगो के पुनर्वास की व्यवस्था करे बीसीसीएल : पीएन सिंह

धनबाद :बुधवार को कोयला भवन में बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद के साथ हुई वार्ता में सांसद पीएन सिंह ने अति डेंजर जोन में रह रहे लोगो के पुनर्वास मामले में गम्भीर चर्चा करते हुए भू-धंसान जैसी स्थिति से बचने के लिए उन लोगो के पुनर्वास की व्यवस्था शीघ्र करने का सुझाव दिया.

धनबाद के विकास को गति देने हेतु सांसद पीएन सिंह एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद से वार्ता करने पहुँचे थे. सांसद ने उन्हें अवगत कराया कि बीसीसीएल के कई क्षेत्रों में सड़क की स्थिति काफी जर्जर है.

26 नंबर गोधर कुसुंडा कोलियरी कार्यालय रोड जो खास कुसुंडा रेलवे स्टेशन तक जाती है. इस रोड की स्थिति काफी जर्जर है जिसे अविलंब बनाया जाना चाहिए.

सेवानिवृत्त श्रमिकों का ग्रेच्युटी एवं अन्य बकाया भुगतान आवास खाली नहीं करने के चलते रोक दिया गया है इसका भुगतान करवाया जाए.

धनसार कोलियरी कार्यालय में बहुत सारा कार्य काफी दिनों से लंबित है. जिससे कर्मचारियों और श्रमिकों को काफी परेशानी होती है. अविलंब वहां के पदाधिकारियों को निर्देशित करने का कार्य हो जिससे कि किसी का कार्य रोके नहीं.

सेवानिवृत्त श्रमिकों का एनसीडब्ल्यू 10 के एरियर से पीएफ का पैसा काटा गया जिसका भुगतान अभी तक नहीं हुआ है. इस दिशा में उचित कार्रवाई करके श्रमिकों की समस्या को दूर किया जाए.

ब्राइट कुसुंडा प्राचीन काली मंदिर का जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यकरण का प्रस्ताव कुसुंडा क्षेत्र में बनाया गया है परंतु फंड नहीं होने के कारण कार्य नहीं हो पा रहा है. फंड की व्यवस्था कराकर उक्त कार्य को करवाया जाए साथ ही बीसीसीएल क्षेत्र में जहां भी मंदिर है उसके सौंदर्यकरण की दिशा में कार्य हो.

कार्मिक नगर में बनाए गए ए और बी टाइप आवास कॉलोनियों में साफ सफाई पूर्व की भांति चालू किया जाए. मुनिडीह सीपीपी पावर प्लांट चालू कराया जाए.

बालूडीह चौक से जतुडीह चौक पथ की मरम्मत की जाए. डीएम कॉलोनी से जतूडीह बस्ती तक स्ट्रीट लाइट लगवाया जाए. मुनिडीह प्रोजेक्ट खदान के पानी का उपयोग सिंचाई की व्यवस्था में करवाने का प्रबंध करें.

मूनीडीह अस्पताल में बीपीएल एवं गरीब परिवारों के लिए आयुष्मान भारत के अंतर्गत इलाज एवं जरूरतमंदों के लिए दवा उपलब्ध करवाया जाए.

भूली रीजनल अस्पताल में उचित इलाज की व्यवस्था की जाए तथा भूली में सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार कराया जाए.

केंदुआ हिंदी भवन स्थित सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार कराया जाए.

सीमलडीह तेलीपाड़ा हीरापुर स्थित आंगनबाड़ी एवं सामुदायिक भवन के चहारदीवारी का निर्माण सीएसआर फंड द्वारा किया जाए.

झरिया में आए दिन हो रहे दुर्घटनाओं को देखते हुए हाईवा परिचालन का सुरक्षित रूट निर्धारण कर इस समस्या का स्थाई समाधान किया जाए.

हाल ही के सर्वे रिपोर्ट पर पूरे भारत में झरिया के साथ-साथ धनबाद शहर प्रदूषित शहरों में पाया गया है. झारखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और डीजीएमएस द्वारा निर्धारित नियमों का सख्ती से बीसीसीएल के अंदर पालन किया जाए तथा प्रदूषण नियंत्रण की दिशा में कंपनी द्वारा सख्त से सख्त कदम उठाते हुए जन जागरण अभियान चलाया जाए.

पीट वाटर समस्या के समाधान हेतु लोदना कोलियरी को एक अतिरिक्त समरसेबल पंप की व्यवस्था कराई जाए. सीएसआर मद से झरिया के अंदर सरकारी तालाबों का जीर्णोद्धार करवाया जाए. बीसीसीएल क्षेत्र में खेलों के विकास के लिए कुछ अच्छे मैदान को बनाया जाए.

बड़े मैदान को स्टेडियम के रूप में विकसित किया जाए. बीसीसीएल कॉलोनियों में जहां पेयजल की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां पर पेयजल की सुविधा जल्द से जल्द हो, इसके लिए ठोस कदम उठाये जाएं.

उपयुक्त सभी मांगों पर सीएमडी पीएम प्रसाद ने सकारात्मक, शीघ्र कदम उठाने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि शीघ्र ही गोधर कुसुंडा कोलियरी रोड का निरीक्षण कर सड़क निर्माण की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

वार्ता में बीसीसीएल के निदेशक कार्मिक श्रीमान आर एस महापात्रा, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष श्रीमान चंद्रशेखर सिंह, चिरकुंडा नगर निगम के अध्यक्ष श्रीमान डब्लू बावरी, सांसद प्रतिनिधि तथा जिला उपाध्यक्ष नितिन भट्ट, राम प्रसाद महतो , संजय सिंह, रामदेव महतो, मिल्टन पार्थसारथी, आशा पांडे, प्रितपाल सिंह अजमानी, अजय तिवारी, एसएन तिवारी, सहित अन्य मौजूद थे.