17 जनवरी को होगा सर्वधर्म सामूहिक विवाह, मुख्यमंत्री हो सकते शामिल, भूमि पूजन के साथ जोड़ो को दिए गए वस्त्र आभूषण

धनबाद: जिले में 17 जनवरी रविवार के दिन सर्वधर्म सामूहिक विवाह का आयोजन होगा. जिसमें 15 जोड़ों की शादी की जाएगी. प्रत्येक वर्ष सर्वधर्म सामूहिक विवाह का आयोजन होता है जिसमें 111 से भी अधिक जोड़ों के विवाह होते थे लेकिन इस बार कोरोना कहर को देखते हुए मात्र 15 जोड़ों की शादी होगी.  

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भी आने की संभावना व्यक्त की जा रही है. इस सामूहिक विवाह को लेकर आज गोल्फ ग्राउंड में विधि विधान से भूमि पूजन और मंडप खूंटा पूजन किया गया. समिति के अध्यक्ष प्रदीप सिंह अपने परिवार के सदस्यों के साथ पूजा में शामिल हुए और पूजा सम्पन्न कराया. जिन सभी 15 जोड़ों का विवाह जिले के गोल्फ ग्राउंड मैदान में रविवार के दिन किया जाएगा आयोजन समिति के द्वारा आज सभी जोड़ों को वस्त्र आभूषण दिया गया. इसी वस्त्र को पहनकर रविवार के दिन विवाह कार्यक्रम संपन्न होगा.

गौरतलब है कि प्रत्येक वर्ष इस कार्यक्रम का आयोजन होता है जिसका मुख्य उद्देश्य दहेज प्रथा को समाप्त करना है. इसमें सभी हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई धर्म के जोड़ों का विवाह किया जाता है. प्रदूषण रहित समाज रखने के उद्देश्य से टोटो से बरात निकाली जाती है इस बार मात्र 11 जोड़ों की विवाह का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन 15 जोड़ी हो चुके हैं 

आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने का आग्रह किया गया है. उम्मीद है कि रविवार के दिन वह सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सम्मिलित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे.