धनबाद स्टेशन आने वाले यात्रियों को मेटल डिटेक्टर से होकर मिलेगा प्रवेश

धनबाद : धनबाद रेल मंडल धनबाद स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था एवं यात्रियो को बेहतर सुविधा प्रदान करने की दिशा में कई बड़े कदम उठा रही है. सुरक्षा के दृष्टिकोण से धनबाद स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर जल्द ही मेटल डिटेक्टर लगने जा रहा है.

इसके बाद स्टेशन के अंदर प्रवेश करने वाली हर यात्रियो को मेटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ेगा. इसके साथ साथ यात्रियो के समानो की जाँच भी होगी. जिसके लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर एक्सरे स्क्रीनिंग उपकरण भी लगाये जा रहे है.

एक्सरे स्क्रीनिंग पद्धति से यात्रियो की समानो की जांच की जायेगी. सुरक्षा के मद्देनजर रेल प्रशासन यह दो आवश्यक सेवाएं जल्द ही बहाल करेगी.

गुरुवार को निरिक्षण करने पहुँचे डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने उक्त जानकारी दी. उन्होंने अपने निरीक्षण में प्लेटफार्म संख्या 1 तथा 4 में चल रहे एस्केलेटर एवं जेनरल विश्रामालय निर्माण कार्य की बारीकियों को देखा.

अधिकारियो को निर्माण कार्य को जल्द पूरा कर अगले एक माह में यात्रियो की सुविधा हेतु उन्हें उक्त दोनों सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए.

यहाँ आउट सौर्स पर बहाल सफाईकर्मियों को दिये जाने वाले सुविधाओं से भी अवगत हुए. डीआरएम ने बताया कि कर्मियों को समय पर वेतन मिले उनका पीएफ कटे इस संबंध में आवश्यक निर्देश सम्बंधित कंपनी को दिया गया है.

कर्मियों की हाजरी बायोमैट्रिक तरीके से लिए जाने पर भी निर्देश दिया गया है और यह व्यवस्था जल्द ही शुरू होने वाली है. उन्होंने स्टेशन के बाहरी छोर पर रेलवे की जमीन को अतिक्रमण मुक्त बनाने की दिशा में अधिकारियो को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए.

डीआरएम ने बताया कि बाहरी छोर पर अनधिकृत दुकानों की वजह से यात्रियो को आने जाने में परेशानी होती है. उक्त दुकाने रेलवे या राज्य सरकार की जमीनों पर बसा है इसकी जांच कर वहाँ से दुकाने स्वतः हटायी जाएँगी.

स्टेशन परिसर में ऑटो के ठहराव को भी दूसरी जगह स्थान्तरित करने पर बल दिया.

Web Title : PASSENGERS WHO ARRIVE TO DHANBAD STATION WILL GET THROUGH METAL DETECTOR ENTRANCE

Post Tags: