5 अप्रैल को पीएम मोदी के दिया जलाने के अपील से कुम्हार समाज मे खुशी, मिले भारी मात्रा में ऑर्डर

धनबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपील के बाद कोयलांचल के कुम्हार समाज में गजब की खुशी और उत्साह देखा जा रहा है. शनिवार के सुबह शहर के मनईटांड़ स्थित कुम्हारपट्टी में वर्षों से रहने वाले कुम्हार समाज के घरों में हलचल बढ़ गई और लोग काम में जुट गए है.

इस बाबत पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कुम्हार समाज के लिए सरकार द्वारा कोई वित्तीय सुविधा नहीं मिलने के बावजूद कई दशकों से वह खानदानी रूप से मिट्टी के बर्तन बनाने का काम में लगे हुए है. आधुनिक समाज में तरह-तरह की रंगीन झालरों के प्रचलन के बाद उनकी पुश्तैनी धंधे में वीरानी छा गई है.

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के वजह से देशव्यापी लॉक डाउन  में उन्हें खाने के लाले पड़ गए थे. ऐसे समय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से दीप जलाने और रोशनी करने की अपील किया है. जिससे उनके रोजगार में तेजी आ गई. पिछले 24 घंटों में कई जगह से उन्हें भारी मात्रा में दीए बनाने का ऑर्डर मिले.

उन्होंने कहा अगर ऐसा ही रहा तो उनके धंधे में चार चांद लग जाएगी. इसके लिए वह पीएम मोदी के आभारी हैं. जबकि इस मौसम में उनके द्वारा बनाए गए मिट्टी के घड़ों की ही बिक्री होती थी. लेकिन प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद दीये बनाने के भारी मात्रा में मिले आर्डर से उन्हें काफी खुशी है.

उनकी लोगों से यही प्रार्थना है कि प्रधानमंत्री के अपील को ध्यान में रखते हुए अपने घरों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में दीप प्रज्वलित कर कोरोना नामक वैश्विक महामारी को खत्म करने के संघर्ष में बढ़-चढ़कर भाग ले.