सिंदरी की छात्रा निकली कोरोना पोजेटिव, दिल्ली से लौटकर थी होम क्वोरेंटिन

धनबाद : बाहर से लौटने की बढ़ती रफ्तार के साथ धनबाद समेत झारखंड के अन्य जिलों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में भी इजाफा होते जा रहा है. धनबाद में सोमवार की देर रात 11वां कोरोना संक्रमित मरीज मिला है. वह सिंदरी फर्टिलाइजर कॉलोनी की जे टाइप आवास में रहने वाली 17 वर्षीय छात्रा है.

उसके पिता की शहरपुरा मार्केट में रेडीमेड कपड़े की दुकान है. स्वास्थ्य विभाग ने छात्रा को मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे धनबाद स्थित कोविड अस्पताल में भर्ती करा दिया है. साथ ही उसके माता-पिता और छोटे भाई को भी स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पीएमसीएच ले जाया गया है.

धनबाद के डीसी, एसएसपी, एसडीओ समेत अन्य पदाधिकारियों ने मंगलवार की दोपहर सिंदरी पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया है. इस तरह धनबाद में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ कर 9 हो गई है जो अस्पताल में भर्ती हैं. इलाज के बाद दो को छुट्टी दी जा चुकी है.

दिल्ली से ट्रेन से लौटने के बाद पूरी तरह होम क्वोरेंटिन में थी छात्रा

छात्रा की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में मिली जानकारी के अनुसार वह दिल्ली में रहकर सीए की पढ़ाई कर रही थी. धनबाद लौटने के लिए वह 17 मई को दिल्ली में ट्रेन में सवार हुई थी. 18 मई को धनबाद पहुंची. स्टेशन पर हुए प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण में उसमें कोई लक्षण नहीं मिले थे. उसे होम क्वोरेंटिन में रहने का निर्देश दिया गया था. तब से अब तक वह पूरी तरह घर के एक कमरे में बंद रह कर होम क्वोरेंटिन में थी. दरवाजा खुलवाकर उसे खाना दिया जाता था.

फीवर होते ही बेटी को लेकर पिता पहले पहुंचे पीएमसीएच, फिर एसआरएल लैब

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली से लौटने के एक ही दिन बाद 19 मई की रात छात्रा को फीवर हुआ. 20 मई को उसे लेकर पिता पीएमसीएच पहुंचे. वहां अधिक भीड़ देख पिता ने डॉक्टरों से निजी एसआरएल लैब में बेटी को ले जाने की अनुमति मांगी. एसआरएल में 20 मई को हो जांच के लिए स्वाब सैंपल देकर पिता-पुत्री सिंदरी लौट आये.  

25 मई की रात टेस्ट रिपोर्ट आई पॉजिटिव

एसआरएल लैब को 25 मई की रात करीब 10 बजे छात्रा की पॉजिटिव रिपोर्ट मिली. लैब ने सबसे पहले इसकी जानकारी जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को दी. इसके बाद तुरंत छात्रा के पिता को सूचना दी गई. पिता ने भी अपने स्तर से फौरन स्थानीय थाना व स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी. 26 मई की सुबह स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सिंदरी पहुंच कर छात्रा को कोविड अस्पताल में भर्ती के लिए ले आई. इसके साथ ही उसके माता-पिता और छोटे भाई को भी जांच के लिए पीएमसीएच ले जाया गया है.

चिंता का विषय क्या है ?

‌छात्रा भले ही होम क्वोरेंटिन में रह रही हो मगर परिवार के सदस्यों से संपर्क में आने से इनकार नहीं किया जा सकता है. उसके पिता के घर से बाहर घूमने जाने की बात कही जा रही है. शहरपुरा मार्केट में स्थित कपड़े की उनकी दुकान भले ही लॉकडाउन में बंद हो मगर आसपास के लोग चुपके-चुपके उसके खोलने की आशंका जाहिर कर रहे हैं. हालांकि यह आशंका भर है. इसकी पुष्टि नहीं हुई है. ईद के मौके पर कुछ रोजदारों के बीच कपड़े वितरण की भी बात चर्चा में है मगर इसकी भी पुष्टि नहीं हुई है. अब परिवार सदस्यों की जांच रिपोर्ट पर   निर्भय करेगा कि लोगों की चिंता कितनी सही है.  

 अब आगे क्या होगा ?

उपायुक्त समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को सिंदरी जाकर पूरी परिस्थिति का आकलन किया है. अब उनके आकलन आधार पर यह निर्णय होगा कि उक्त इलाके को कण्टेन्मेंट जोन घोषित कर कर्फ्यू लागू किया जाय या नहीं.