धनबाद के रैपर देवांशु हिपहॉप संगीत को दे रहे बढ़ावा, कहा युवा रैप के क्षेत्र में बना सकते है कॅरियर

धनबाद. महानगरों के बाद अब अपने धनबाद में भी हिप हॉप को बढ़ावा दिया जा रहा है. धनबाद के देवांशु कुमार मिश्रा (रैपर) ने हीरक रोड स्थित लेमन चिल्ली में मंगलवार को रैप साइफर कार्यक्रम आयोजित किया.

धनबाद एवं आसपास के क्षेत्रों से आये हिप हॉप आर्टिस्टों ने कार्यक्रम में भाग लेकर हिपहॉप संगीत की कला का उन्दा प्रदर्शन किया. रैपर देवांशु ने उम्र 18 गाने को हिपहॉप संगीत के जरिये प्रस्तुत कर युवाओं में जोश भरा.

रैपर देवांशु ने बताया हिपहॉप संगीत या रैप संगीत भी कहा जाता है. इसके पांच एलिमेंट्स रैपिंग, डीजेंग, बी-बॉयिंग, बी-गर्लिंग, ब्रेकडेंसिंग है.  

उन्होंने बताया धनबाद का यह पहला रैप साइफर कार्यक्रम है. यहाँ के युवाओं में हिपहॉप के प्रति रुझान लाना कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है.

उन्होंने बताया रैप को लेकर एक ओर जहां दिल्ली मुंबई जैसे महानगरों में इसके ग्रोथ बढ़ रहे है तथा युवा जहां इसे अपना कॅरियर बना रहे है वही बिहार झारखण्ड प्रदेश में इससे लोग अनभिग्य है.

उन युवाओं को यह समझना है कि हिपहॉप भी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे चुनकर वे अपना कॅरियर बना सकते है. धनबाद में ऐसे आयोजन करने का मकसद धनबाद को आगे लेकर जाना है. रैप के क्षेत्र में धनबाद को नेशनल और इंटरनेशनल लेबल पर पहुँचाना है.

उन्होंने बताया इन्नोव्यूरा इंटरटेनमेंट नामक म्यूजिक लेबल से उनका करार है. जिसके साथ मिलकर वे हिपहॉप को बढ़ावा देने निकले है. धनबाद के देवांशु कोलकाता फ्यूचर इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट से बीटेक कर रहे है.