पाइनेप्पल के फेस मास्क से चेहरे के दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाती हैं, पार्लर में फेशियल पर पैसे खर्च करती हैं, लेकिन ये काम बहुत सस्ते में घर बैठे भी किया जा सकता है. जरा सोचिए अगर घर बैठे कुदरती तत्वों से चेहरे का निखार बढ़ाया जाए तो आपके पैसे भी बच सकते हैं और मनचाहा निखार भी पाया जा सकता है.

पाइनेप्पल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, फॉलिक एसिड और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इनसे आपकी पिंपल्स, उम्र के साथ नजर आने वाली फाइन लाइन्स, लटकी त्वचा जैसी प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी. आइए जानें पाइनेप्पल से बने फेस मास्क के बारे में-

एंटी एजिंग फेस पैक

पाइनेप्पल त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. अगर इसे कोकोनट मिल्क के साथ इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा ड्राई नहीं होती और सर्दियों में पूरी तरह से सॉफ्ट बनी रहती है. इससे आपके चेहरे पर लंबे समय तक निखार बना रहता है. इसके लिए एक कटोरे में 3-4 टुकड़े पाइनेप्पल लेकर उसमें 2 चम्मच कोकोनट मिल्क मिला लें. इसके बाद इन्हें ब्लेंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. बेहतर नतीजों के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें.

बढ़ाएं चेहरे का निखार

चेहरे की सतह पर डेड स्किन होने से त्वचा बेजान सी नजर आती है. इसे कोमलता से हटाने के लिए पाइनेप्पल में चने का 2 चम्मच पिसा हुआ पाउडर मिल लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें.

दूर हो जाएंगे मुंहासे

पाइनेप्पल स्किन के लिए बढ़िया एक्सफॉलिएटर के तौर पर काम करता है. इसके साथ अगर ग्रीन टी और शहद मिलाकर लगाया जाए तो इससे त्वचा को पोषण मिलता है, साथ ही कील-मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाता है. इसके लिए एक कटोरे में पाइनेप्पल का गुदा, एक छोटी चम्मच ग्रीन टी और शहद ले लें. इसे मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक के हिस्से पर लगा लें. 15 मिनट तक इस पैक को लगाने के बाद चेहरे को धो लें.

ऐसे पाएं नेचुरल ग्लो

पाइनेप्पल से ना सिर्फ डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है, बल्कि यह त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है. इसके साथ अगर शहद मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो स्किन का निखार और भी ज्यादा बढ़ जाता है. इसके लिए एक कटोरे में 4 चम्मच पाइनेप्पल के गूदे में पपीता और शहद मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट तक बना रहने दें. इसके बाद अपने चेहरे को धो लें. अच्छे नतीजों के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

एक्सफॉलिएशन पैक

पाइनेप्पल त्वचा की भीतर से सफाई कर देता है. इससे त्वचा की अशुद्धियां पूरी तरह से साफ हो जाती हैं और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है. इसके लिए पाइनेप्पल का गुदा लें औैर उसे अपने चेहरे पर हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए मलें. इसके बाद 15-20 मिनट के लिए चेहरा छोड़ दें और उसके बाद चेहरे को वॉश कर लें. आप पाएंगी पाइनेप्पल का चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा निखरी-निखरी नजर आने लगी है. यह इस्तेमाल में काफी आसान है और इसे हफ्ते में तीन बार भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  

 

Web Title : PYNEPLES FACE MASK WILL GET RID OF FACIAL STAINS

Post Tags: