आंवला आजमा कर देखिये, 100 बीमारियों की ये है एक दवा

आंवला एक चमत्कार ही है. अंग्रेजी में इसे indian gooseberry इंडियन गूज़बेरी  कहते है. इसका बॉटनिकल नाम  Phyllanthus emblica  है.   

संस्कृत में इसे आमलकी कहा जाता है जिसका मतलब होता है ” समृद्धि”. इसका महत्त्व सदियों पूर्व हमारे ऋषि मुनियों ने जान लिया था. इसके उपयोग से उन्होंने खुद को उम्र के प्रभाव से मुक्त करने का तरीका तलाश कर लिया था.   आंवले से उन्होंने च्यवनप्राश जैसी औषधि बनाई जो चिरयुवा और स्वस्थ रहने में प्रभावी रही. आज सभी लोग आंवले का प्रभाव और गुण जानते है और मानते है. इसकी जितनी भी चर्चा करें कम ही है.   

1. आंवले का सेवन वजन घटाने के लिए भी होता है. आंवला हमारे शरीर के फैट को बर्न करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

2. अगर आपको भूलने की आदत है तो जनाब देर किस बात की है.. . तुरंत बाजार जाएं और आंवला खरीदकर खाएं. याददाश्त बढ़ाने में आंवले का सेवन लाभदायक है. रोजाना आंवले का मुरब्बा खाने से दिमाग तेज होता है.

3. आंवले का पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुट्टी मिल सकती है. आंवला खाने से या चेहरे पर इसका पेस्ट लगाने से झुर्रियां नहीं आती, त्वचा साफ और निखरी रहती है. चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल करें. रोजाना एक आंवला खाने से आपकी त्वचा जवां बनी रहेगी.   

4. रुखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए आंवला बेहतरीन उपाय है. आंवला बालों के लिए प्राकृतिक टॉनिक है, जो बालों का विकास करने के साथ-साथ उन्हें झड़ने से भी रोकता है.

5. शुगर के मरीजों के लिए आंवले का जूस पीना लाभदायक होता है. आंवले का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. बता दें, आंवले का जूस लगातार पीने से मधुमेह की बीमारी का अंत संभव है.

6. पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आंवले का सेवन करें.

7. आंवले का रस आंखों के लिए फायदेमंद है. आंवला आंखों से जुड़ी समस्याओं (मोतियाबिंद, कलर ब्लाइंडनेस, कम दिखना) से निजात दिलाने में सक्षम है.   

8. अगर खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आंवले के पाउडर को किसी भी तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर मसाज करें.  

9. आंवले में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की क्षमता होती है. आंवला अल्सर, पेट में संक्रमण जैसी बीमारियों को खत्म करता है.

10.   आंवले का जूस रोजाना पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम करने में मदद मिलती है. आंवले में मौजूद एमिनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स दिल के लिए फायदेमंद हैं.

 11.   महिलाओं में अक्सर वाइट डिस्चार्ज की समस्या देखी जाती है. ऐसे में आंवला पाउडर में शहद मिलाकर लगातार खाने से वाइट डिस्चार्ज की परेशानी से निजात पाया जा सकता है.

Web Title : TRY AMLA 100 DISEASE ONE DRUG

Post Tags: