कोरोना वायरस : एक घंटे में 23 बार से ज्यादा चेहरे को छूते हैं हम

कोरोना वायरस से बचने के लिए हम कितनी ही सावधानियों को अपना रहे हैं लेकिन इन सावधानियों के बीच कुछ बातें ऐसी हैं, जिसे हम नजरअंदाज कर बैठते हैं. जैसे, हम बार-बार हाथ तो धो रहे हैं लेकिन हम चेहरे को बार-बार नहीं धो पाते. ऐसे में हाथों की तुलना में चेहरे का ज्यादा ख्याल रखा जाना चाहिए क्योंकि हाथों को बार-बार धोया जा सकता है लेकिन चेहरे को नहीं. ऐसे में बार-बार चेहरे को छूना हमारे हाथों और चेहरे दोनों के लिए खतरनाक है.

एक घंटे में 23 बार छूते हैं चेहरा 

अतंरराष्ट्रीय मेडिकल पत्रिका एनसीबाआई में छपे एक शोध में खुलासा हुआ है कि हम हर घंटे लगभग 23 बार अपना चेहरा छूते हैं. कुछ लोग हर घंटे इससे ज्यादा बार भी चेहरे पर जाने-अनजाने हाथ फेर लेते हैं. इसी पत्रिका में की दूसरी शोध में बताया गया है कि हम एक घंटे 15 बार अपनी उंगलियों को नाक के भीतर ले जाते हैं. सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि जाने-अनजाने 90 फीसदी लोग चेहरे, नाक, मुंह या आंखों को हर घंटे लगातार छूते हैं.

आपका हाथ कर रहा है मदद कोरोना वायरस फैलाने में 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथों को अपने चेहरे से दूर रखना बहुत जरूरी है. दरअसल 80 फीसदी लोगों के हाथों में बैक्टीरिया या वायरस होता है, ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति अपने उंगलियों से चेहरे को छूता है तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. डॉ. स्वामीनाथन का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के इस घड़ी में बार-बार हाथों को धोते रहना ही बचाव का सबसे प्रभावी तरीका है.



Web Title : CORONA VIRUS: TOUCH MORE THAN 23 FACES IN AN HOUR

Post Tags: