पुराने कारपेट को ऐसे करें रि-यूज

घर की सजावट के लिए हम तरह-तरह के सामान इस्तेमाल करते हैं जिनमे से एक है कार्पेट, जो एक तरफ आपके ड्राइंग रूम को आर्टिस्टिक लुक देता हैं लेकिन जब यह पुराना हो जाता है या आपको कोई नए टाइप का कारपेट पसंद आ जाता है तो आप इसको बदलने का मन तो बना लेते हैं लेकिन कहीं न कहीं ये भी सोचते हैं कि पुराने कारपेट का क्या करें. तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप पुराने कारपेट को रियूज कर सकती हैं –

कोस्टर्स बनाये

यह पुराने  कारपेट को  यूज करने एक सबसे कॉमन तरीका है.   अगर आपका कार्पेट लाइट वेट है तो इसके नीचे अपनी जरूरत अनुसार जूट या कॉर्क का बेस लगाकर इसके कोस्टर्स बना सकती हैं जिनका इस्तमाल डाइनिंग टेबल पर खाने के गरम बर्तनो के नीचे किया जा सकता है.    

पायदान बना लें 

जी हाँ आप ओल्ड कारपेट को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर इनको पायदान की तरह इस्तमाल कर सकती है जिससे आपके घर के सभी दरवाजों के पायदानों का एक सैट बन सकता है. आप इसके नीचे एंटी स्लिप बेस लगा सकती हैं जिससे ये अचानक से फिसले नहीं.  

प्लांट्स मैट 

कार्पेट को राउंड शेप में काटकर पौधों के नीचे यूज किया जा सकता है. जब आप पौधों में पानी डालती हैं तो कितनी बार पानी ओवरफ्लो हो जाता है और आपका फ्लोर पानी और मिट्टी से गन्दा हो जाता है.   जिससे बचने के लिए आप गमले के नीचे कारपेट के पीस का यूज कर सकती हैं. जिसको गन्दा होने पर आसानी से धोया भी जा सकता है.  

Pet बैडिंग 

अगर आपके घर में पैट्स हैं तो आप उनके नीचे बिछाने के लिए भी पुराने कारपेट का इस्तमाल कर सकती है.   कारपेट को डॉग हाउस के लेंथ के अनुसार कट कर लीजिये और अपने पैट को एक कम्फर्ट बैडिंग का मज़ा दिलवाइये.   ऐसे दो पेयर बना लीजिये, जिसको आप वन बाइ वन यूज कर सकती हैं.  

बैड साइड रनर 

इन सबके अलावा आप कारपेट को बैड के पास बिछाने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं.   कार्पेट को बैड की लेंथ के अनुसार कट कर लीजिये और इसके किनारो पर कंट्रास्ट कलर की लाइनिंग  लगा दीजिये. आपका इकोनॉमिक बैड साइड रनर तैयार है.    

Web Title : RE USE THE OLD CARPET LIKE THIS

Post Tags: