बालों का झड़ना रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है ये Coffee Hair Mask

कॉफी के दीवाने पूरी दुनिया में  हैं. पर कॉफी पीने के साथ-साथ कॉफी के अनेक फायदे भी हैं. ब्यूटी इंडस्ट्री में कॉफी को काफी पसंद किया जाता है. अब ऐसे ही सोच लीजिए कि कॉफी स्क्रब, कॉफी फेस पैक, कॉफी हेयर पैक आदि सब कॉस्मेटिक के तौर पर बिक रहे हैं, लेकिन आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स छोड़कर नैचुरल हेयर मास्क भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आप शाइनी और ग्लॉसी बाल चाहती हैं और साथ ही साथ हेयर ग्रोथ को लेकर परेशान हैं तो आप एक बेहतरीन कॉफी हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं. आज मैं आपको तीन अलग-अलग कॉफी हेयर मास्क बताऊंगी जो आपके बालों के लिए काफी अच्छे होंगे.   

बालों को हेल्दी बनाने और शाइन देने के लिए-  

इस मास्क के लिए आपको दही, कॉफी पाउडर और नारियल तेल की जरूरत है. ये तीन इंग्रेडिएंट्स  आपके लिए बेस्ट हेयर मास्क बनाने के लिए काफी है. आप चाहें तो कैस्टर ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं.  

कैसे बनाएं ये हेयर मास्क- 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप 3-4 चम्मच दही में 1. 5 चम्मच कॉफी पाउडर डालें और 1 चम्मच नारियल का तेल और अगर आप कैस्टर ऑयल डालना चाहें तो 1 चम्मच कैस्टर ऑयल डालें.   

इसे अच्छे से फेंटें. इतना कि कोई भी लंप न रह जाए. एक बार ये तैयार हो जाए तो इसे आप अपने बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगा सकती हैं.   

नारियल तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जानती ही हैं, साथ ही आप अपने बालों में दही लगाने के फायदे भी जानती होंगी, लेकिन कॉफी पाउडर मिलाने पर इसका कैफीन बालों के डैंड्रफ खत्म करने और बेहतर ग्रोथ के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. इससे बालों की शाइन काफी ज्यादा बढ़ेगी और वो स्मूथ दिखेंगे.   

बालों के कॉफी की तरह बेहतर रंग देने के लिए - 

अगर आप बालों को बेहतर रंग देना चाहती हैं तो कॉफी इसमें बहुत मदद कर सकती है. बस आप ब्लैक कॉफी बनाएं. ये स्ट्रॉन्ग डार्क रोस्ट कॉफी होनी चाहिए. बाज़ार में डार्क रोस्ट कॉफी आसानी से मिल जाएगी.   

इसके बाद 1/2 कप कॉफी में दो चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं और 3-4 चम्मच हेयर कंडीशनर.   ध्यान रहें शैम्पू के बाद वाला कंडीशनर नहीं चलेगा इसके लिए आप Leave In हेयर कंडीशनर इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर कोई हेयर मास्क. इस मिक्सचर को धुले हुए गीले बालों में लगाएं. इसके बाद 1 घंटे तक इसे रखें और फिर बाल धो लें. आपके बाल काफी अच्छी तरह रंग जाएंगे.  

अगर बालों की ग्रोथ को बढ़ाना हो तो- 

अगर बालों की ग्रोथ को बढ़ाना हो तो भी आपके लिए बेस्ट कॉफी मास्क उपलब्ध है. बालों पर चावल के पानी का असर तो आप जानती ही होंगी. ये कॉफी हेयर पैक या यूं कहें कि हेयर ग्रोथ ट्रीटमेंट काफी अच्छा साबित हो सकता है और उसी तरह का असर करता है.

इसके लिए आधा कप गर्म पानी में तीन चम्मच डार्क कॉफी डालें. कॉफी में मौजूद कैफीन काफी अच्छा होता है बालों की ग्रोथ के लिए.  

अब इसे सिर्फ एक स्प्रे बॉटल में डालें या फिर किसी ऐसी चीज़ में डालें जिससे इसे लगाना काफी आसान है.

इसे आप रात भर अपने बालों में रख सकती हैं. इसे अपने बालों की रूट्स पर लगाएं और बस आपका काम हो गया. इस ट्रीटमेंट को लगातार इस्तेमाल करने से आपके बाल काफी अच्छी तरह से ग्रो करने लगेंगे.  


Web Title : THESE COFFEE HAIR MASK MAY BE BENEFICIAL TO PREVENT HAIR LOSS

Post Tags: