22 दिन बाद खुल गया दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे, आखिर कहां गए आंदोलन कर रहे किसान


किसानों के दिल्ली कूच को रोकने के लिए अंबाला में बंद किया गया दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे 22 दिनों बाद खोल दिया गया. हाइवे पर अब वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है. सोमवार शाम से ही हरियाणा पुलिस ने हाइवे को खोलने का काम शुरू कर दिया था. जेसीबी और अन्य मशीनों की मदद से बड़े बड़े बैरियर हटाए गए.  

अभी हाइवे को पूरी तरह से साफ करने के लिए प्रशासन का काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. बता दें कि यहां से 10 किलोमीटर दूर शंभू बॉर्डर पर किसानों ने डेरा डाल रखा है. अब किसान संगठनों ने ऐलान किया है कि 6 मार्च को पंजाब और हरियाणा को छोड़कर बाकी राज्यों के किसान दिल्ली के लिए कूच करेंगे. वहीं 14 मार्च को रामलीला मैदान में महापंचायत का ऐलान किया गया है. किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि सरकार का घुटनों के बल लाने का प्लान तैयार किया गया है. शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर किसानों की संख्या में इजाफा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार का कहना है कि किसान ट्रैक्टरों को छोड़कर दिल्ली आ सकते हैं. अब 6 मार्च को किसान ट्रेन, बस या पैदल शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली के लिए कूच करेंगे.  

बता दें कि 12 फरवरी को अंबाला-चंडीगढ़ हाइवे को बंद कर दिया गया था. इसके चलते आम लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा था. लोगों को दूसरे लंबे रास्ते से होकर आना-जाना पड़ता था. इसके अलावा कई लोगों दिहाड़ी करने जाने में भी समस्या का सामना करना पड़ रहा था. बड़ीं संख्या में बसों को डायवर्ट किया गया था. अंबाला के रहने वाले राकेश मक्कर ने कहा, हाइवे बंद होने की वजह से डायवर्टेड रूट पर भी तगड़ा जाम लगा रहता था. बैरियर की दूसरी तरफ रहने वाले लोगों को अंबाला आने के लिए भी मशक्कत करनी पड़ती थी. अंबाला के लोगों ने भी गृह मंत्री अनिल विज के सामने यह मुद्दा उठाया था.  

किसान संगठनों ने यूनियनों से कहा है कि 10 मार्च को दोपहर 12 बजे से शाम के चार बजे तक चार घंटे ट्रेनें रोकें. उन्होंने कहा कि पंचायतों को किसानों के समर्थन में प्रस्तावपारित करना चाहिए और हर गांव से एक ट्रैक्टर ट्रॉली आंदोलन स्थल पर पहुंच जानी चाहिए. वहीं डल्लेवाल ने कहा कि शुभकरण सिंह का बलिदान व्यवर्थ नहीं जाएगा. जब तक मांगें पूरी नहीं हो जाएंगी आंदोलन इसी तरह चलता रहेगा.  


Web Title : DELHI CHANDIGARH HIGHWAY REOPENS AFTER 22 DAYS

Post Tags: