भारत करेगा दुनिया की रक्षा, अब ब्रह्मोस मिसाइलें भी होंगी एक्सपोर्ट

भारत दुनिया में मेडिकल उपकरण, राशन समेत तमाम चीजों के एक्सपोर्ट के बाद अब ब्रह्मोस मिसाइलों जैसे उत्कृष्ट हथियार सिस्टम भी बेचेगा. डीआरडीओ के चेयरमैन डॉ. समीर वी. कामत ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने गुरुवार को कहा कि भारत अगले 10 दिनों में ही ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का ग्राउंड सिस्टम एक्सपोर्ट करना शुरू कर देगा. इसके बाद क्रूज मिसाइलों का भी निर्यात इसी साल मार्च से शुरू होना है. उन्होंने बताया कि हमने फिलीपींस को कई हथियार एक्सपोर्ट किए हैं. अब कुछ और देश भी इसके निर्यात की मांग कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 10 दिनों के अंदर ही हम ब्रह्मोस का ग्राउंड सिस्टम फिलीपींस भेज देंगे. इसके बाद मार्च तक मिसाइलें भी भेजी जाएंगी. समीर कामत ने कहा, ´करीब 4. 94 लाख करोड़ रुपये के डीआरडीओ के उत्पादों के लिए रुचि दिखाई गई है. पहले के मुकाबले हमें कहीं ज्यादा ऑर्डर मिले हैं और तेजी से प्रोग्रेस हो रही है. बीते 5 सालों के मुकाबले तेजी से इस संख्या में इजाफा हुआ है. मेरा अनुमान है कि अब तक हुए कुल एक्सपोर्ट में से करीब 70 फीसदी हथियार पिछले 5 से 7 सालों में ही निर्यात किए गए हैं. ´

डॉ. समीर कामत ने कहा कि अगले कुछ सालों में हमारे तमाम हथियार विदेशी सेनाओं में होंगे. इसके अलावा आकाश मिसाइलें, अर्जुन टैंक, लाइट एयरक्राफ्ट जैसे तमाम रक्षा उपकरणों को भी निर्यात किया जाएगा. इनके लिए भी कई देशों ने दिलचस्पी दिखाई है. गौरतलब है कि भारत पहले ही अर्मेनिया जैसे देशों को हथियार निर्यात कर रहा है. यह भारत के रक्षा क्षेत्र के लिए बड़ी छलांग की तरह है, जो अब तक अपनी जरूरतों के लिए भी आयात करता था. अब उसके उलट बड़े पैमाने पर एक्सपोर्ट करना सफलता है.  

बता दें कि भारत ने 2023 में भी डिफेंस एक्सपोर्ट में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. भारत ने दुनिया के देशों को करीब 16 हजार करोड़ रुपये की कीमत के हथियार बेचे थे. यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा था. इससे पहले 2022 में भी 13 हजार करोड़ रुपये के हथियारों का सौदा हुआ था. भारत में डिफेंस प्रोडक्शन भी ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में पहली बार 1 लाख करोड़ रुपये का डिफेंस प्रोडक्शन हुआ है.  

Web Title : INDIA WILL PROTECT THE WORLD, NOW BRAHMOS MISSILES WILL ALSO BE EXPORTED

Post Tags: