सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं इन 16 राज्यों की सत्ता पर काबिज हैं 24 उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री पद को लेकर फिलहाल भारतीय संविधान में कोई व्यवस्था नहीं की गई है, लेकिन राजनीतिक संतुलन साधने के लिहाज से यह पद बड़ा काम आता है. देश की हालिया राजनीति में उपमुख्यमंत्री पद की महत्ता काफी बढ़ गई है. उपमुख्यमंत्री पद के साथ सरकार चलाने वाली लिस्ट में अब महाराष्ट्र का नाम भी शामिल हो गया है. महाराष्ट्र समेत देश में इस समय 17 राज्यों में उपमुख्यमंत्री पद पर कोई न कोई नेता विराजमान हैं.

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के शपथ लेने से पहले देश के 16 राज्यों में एक दो नहीं बल्कि कुल 24 नेता उपमुख्यमंत्री पद पर काबिज हैं. इन 16 राज्यों में से 4 राज्य ऐसे भी हैं जहां पर एक से अधिक उपमुख्यमंत्री हैं. एक राज्य ऐसा भी है जहां एक दो नहीं बल्कि 5 उपमुख्यमंत्री पद पर बने हुए हैं. दिलचस्प बात यह है कि 24 में से 12 उपमुख्यमंत्री अकेले बीजेपी से ही हैं.

महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार गठन को लेकर अभी एक ही उपमुख्यमंत्री रखने पर सहमति बनी है.

पहले बात करते हैं उन राज्यों की जहां एक से ज्यादा राज्यों में उपमुख्यमंत्री हैं. उत्तर प्रदेश और गोवा दो ऐसे राज्य हैं जहां पर 2-2 उपमुख्यमंत्री हैं.

उत्तर प्रदेश में मार्च 2017 में बनी योगी आदित्यनाथ की बीजेपी सरकार में 2 नेताओं को उपमुख्यमंत्री बनाया गया. जातिगत आधार पर समीकरण साधने के लिए बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ सरकार में दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य को उपमुख्यमंत्री बनाया.

उत्तर प्रदेश की तरह गोवा में भी बीजेपी की सरकार है और वहां पर 2 उपमुख्यमंत्री हैं. मनोहर अजगांवकर और चंद्रकांत कावेलकर उपमुख्यमंत्री हैं. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री बनाया गया और उनके साथ दो उपमुख्यमंत्री भी दिए गए.

उत्तर प्रदेश और गोवा की तरह कर्नाटक में भी बीजेपी की सरकार है और बीएस येदियुरप्पा की सरकार में 3 उपमुख्यमंत्री हैं. सीएन अश्वस्थनारायण, गोविंद कारजोल और लक्ष्मण सावणी उपमुख्यमंत्री के रूप में पद पर बने हुए हैं और ये तीनों ही नेता बीजेपी के हैं.

आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी की सरकार है जो इस साल विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ जून में राज्य में पहली बार सरकार का गठन किया. मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने अपने साथ एक-दो नहीं बल्कि 5 उपमुख्यमंत्री रखे हैं.

इन 4 राज्यों के अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, राजस्थान, तमिलनाडु और त्रिपुरा में भी एक-एक उपमुख्यमंत्री हैं. पूर्वोत्तर के 5 राज्यों में उपमुख्यमंत्री काबिज है.

महाराष्ट्र से पहले हरियाणा में भी दुष्यंत चौटाला को उपमुख्यमंत्री बनाया गया. महाराष्ट्र के साथ हरियाणा में हुए चुनाव में बीजेपी बहुमत से थोड़ा दूर रह गई और इस कारण उसे जननायक जनता पार्टी का समर्थन लेना पड़ा. मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार को जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत को उपमुख्यमंत्री बनाना पड़ा.

दिल्ली एकमात्र केंद्र शासित प्रदेश है जहां पर उपमुख्यमंत्री है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सत्ता है और अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार में मनीष सिसौदिया उपमुख्यमंत्री हैं. दोनों नेता आम आदमी पार्टी के हैं.

Web Title : NOT ONLY MAHARASHTRA, THESE 16 STATES ARE OCCUPIED BY 24 DEPUTY CHIEF MINISTERS

Post Tags: