पेट्रोल-डीसल के दामों में गिरावट का सिलसिला जारी, कच्चा तेल 13 महीने के निचले स्तर पर

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला छठे दिन मंगलवार को जारी रहा. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में छह पैसे जबकि डीजल में पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. उधर, कोरोना वायरस की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 13 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपये लीटर से नीचे हो गया है.

बीते कुछ दिनों से कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आने वाले दिनों में फिर बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है. बेंचमार्क क्रूड ऑयल 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है, जो कि बीते करीब 13 महीने का सबसे निचला स्तर है. चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप से अर्थव्यवस्था प्रभावित होने के कारण कच्चे तेल की मांग घट सकती है, क्योंकि चीन कच्चे तेल का बड़ा आयातक है.  

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, डीजल का दाम चारों महानगरों में पांच पैसे प्रति लीटर कम हो गया है.   इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72. 98 रुपये, 75. 65 रुपये, 78. 63 रुपये और 75. 83 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66. 04 रुपये, 68. 41 रुपये, 69. 22 रुपये और 69. 76 रुपये प्रति लीटर हो गई है.   उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार इंटरकॉन्ट‍िनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर हालांकि कच्चे तेल के दाम में बीते चार दिनों की गिरावट के बाद रिकवरी आई है, लेकिन ब्रेंट क्रूड का दाम 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे जबकि अमेरिकी क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) 50 डॉलर प्रति बैरल के करीब बना हुआ है.

आईसीई पर मंगलवार को ब्रेंट क्रूड के अप्रैल अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0. 59 फीसदी की तेजी के साथ 54. 77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 53. 95 डॉलर तक टूटा जोकि तीन जनवरी 2019 के बाद का सबसे निचला स्तर है जब ब्रेंट का भाव 53. 93 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था.   

न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0. 74 फीसदी की तेजी के साथ 50. 48 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 49. 66 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा.   


Web Title : PETROL DESAL PRICES CONTINUE TO FALL, CRUDE OIL HITS 13 MONTH LOW

Post Tags: