दिल्ली हिंसा मामले में SC में याचिका, झंडा फहराने की न्यायिक जांच की मांग

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ओर से निकाले गए ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. वकील विशाल तिवारी ने लाल किले की प्राचीर पर प्रदर्शकारियों द्वारा झंडा फ़हराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की है. इसके अलावा वकील विनीत जिंदल ने भी याचिका दाखिल की है.

वकील विशाल तिवारी ने अपनी याचिका में पूरे मामले की न्यायिक जांच की मांग की. याचिका में कहा गया कि लालकिला की प्राचीर पर प्रदर्शकारियों द्वारा दूसरा झंडा लगाना राष्ट्रीय झंडे का अपमान है. याचिका में मांग की गई है कि दूसरा झंडा फ़हराने वाले प्रदर्शकारियों के खिलाफ FIR दर्ज हो. साथ ही हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

वहीं, एमएल शर्मा ने भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. एमएल शर्मा ने केंद्र सरकार के साथ एनआईए, संबित पात्रा और एक न्यूज चैनल को भी पक्षकार बनाया है. उन्होंने कहा कि  कोर्ट आंदोलनकारी किसानों को बदनाम करने से रोके. किसी किसान के पास हथियार नहीं थे तो हिंसा कैसे भड़की? याचिका में पुलिस और प्रशासन पर ही हिंसा भड़काने का आरोप लगाते हुए इन्हीं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है.

दिल्ली में सुरक्षा सख्त

गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर मार्च के दौरान हिंसा के बाद आज दिल्ली में सुरक्षा सख्त कर दी गई है. लाल किले को उपद्रवियों से पूरी तरह मुक्त कर दिया गया है. दिल्ली पुलिस अब उपद्रवियों की धरपकड़ में जुट गई है. उपद्रवियों की पहचान के लिए सीसीटीवी की मदद ली जा रही है.

उपद्रवियों के खिलाफ 22 केस दर्ज

उपद्रवियों के खिलाफ अब तक 22 केस दर्ज हो चुके हैं. मामले की जांच क्राइम ब्रांच को दी जाएगी. दोपहर 2. 30 बजे दिल्ली पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर रही है. उधर किसान संगठनों के एक धड़े की भी बैठक हो रही है. किसान अगले एक्शन-प्लान पर मंथन करेंगे.

Web Title : SC SEEKS JUDICIAL INQUIRY INTO DELHI VIOLENCE CASE, FLAG HOISTING

Post Tags: