स्कूल, दफ्तर, सड़क और मेट्रो; 5 दिन तक नोएडा में क्या-क्या नियम लागू

दिल्ली में जी20 सम्मेलन के बाद अब नोएडा दो इंटरनेशनल इवेंट की मेजबानी करने जा रहा है. 21 से 25 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा स्थित एक्सपोमार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा तो 22 से 24 सितंबर तक बुद्ध इंटरनेशल सर्किट में मोटो जीपी बाइक रेस होगी. इन दोनों आयोजनों के लिए दुनियाभर से मेहमान आ रहे हैं. इसकी वजह से नोएडा में प्रशासन ने दो दिन तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए हैं तो सड़कों को लेकर भी कई नियम जारी किए गए हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा और दादरी समेत पूरे जिले के लिए क्या-क्या नियम बनाए गए हैं.

2 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल
गौतमबुद्धनगर जिले में एक साथ दो इंटरनेशनल इवेंट की वजह से सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही बढ़ जाएगी. इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने दो दिन के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. 21 और 22 सितंबर को जिले में सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.  

क्या दफ्तर भी बंद रहेंगे?
नोएडा में दफ्तरों को बंद रखने को लेकर कोई आदेश नहीं दिया गया है. सभी सरकारी और निजी दफ्तर पहले की तरह काम करते रहेंगे. हालांकि, कुछ निजी दफ्तरों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी है.

सड़कों के लिए क्या नियम
गौतमबुद्धनगर और आसपास के क्षेत्रों में सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को कुछ हद तक नियंत्रित किया जाएगा.  

>>दिल्ली से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे का प्रयोग कर ग्रेटर नोएडा, मथुरा, आगरा, लखनऊ की ओर जाने वाले नॉन कॉमर्शियल वाहन दिल्ली क्षेत्र के आंतरिक मार्गों का प्रयोग एनएच-09, 24,91 से जा सकेंगे.

>>नोएडा क्षेत्र से दिल्ली गाजियाबाद की ओर जाने वाले नॉन कॉमर्शिल वाहन एमपी-01, एमपी-02, एमपी03 और डीएससी मार्ग से न्यू अशोक नगर, झुंडपुरा, एनआईवी, मॉडल टाउन, छिजारसी से गंतव्य को जा सकेंगे.

>>दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ से मथुरा, आगरा, लखनऊ की ओर जाने वाले नॉन कॉमर्शियल वाहन एनएच 09, 24,91 से जा सकेंगे.

>>आगरा, मथुरा, लखनऊ से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेव-वे होकर जाने वाले नॉन कॉमर्शियल वाहन अलीगढ़, टप्पल से बुलंदशहर अथवा मथुरा से दिल्ली होकर जा सकेंगे.

>>ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र से दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ जाने वाली नॉन कॉमर्शियल वाहन किसान चौक से तिगरी अथवा पर्थला से छिजारसी होकर एनएच-24 से गंतव्य को जा सकेंगे.

>>ग्रेटर नोएडा से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली गाजियाबाद जाने वाले नॉन कॉमर्शियल वाहन ग्रेटर नोएडा वेस्ट मार्गों का प्रयोग कर किसान चौक, तिगरी, शाहबेरी, पर्थला, छिजारसी होकर गंतव्य को जा सकेंगे.

>>फेस-02 क्षेत्र से दिल्ली जाने वाले नॉन कॉमर्शियल वाहन डीएससी रोड होकर न्यू अशोक नगर, झुंडपुरा अथवा सोरखा, पर्थला, छिजारसी, मॉडल टाउन होकर गंतव्य को जा सकेंगे.

मेडिकल इमर्जेंसी में छूट
मेडिकल इमर्जेंसी की स्थिति में एंबुलेंस वाहन के लिए नोएडा यातायात हेल्पलाइन नंबर-9355057380 पर बात करके सहायता ली जा सकती है. नोएडा क्षेत्र में किसी भी मार्ग पर आकस्मिक वाहनों को प्रतिबंधित नहीं किया गया है. आकस्मिक स्थिति में मेडिकल वाहनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे, यमुना एक्सप्रेस-वे पर मार्शल मोटर साइकिल की सहायता से सुलभ यातायता लेन प्रदान की जाएगी.

यहां पर पूरी तरह रोक
भारी मालवाहनक वाहन (एचजीवी), मध्यम मालवाहक वाहन (एमजीवी) और हल्के मालवाहक वाहन (एलजीवी) और यात्री बसों के लिए प्रतिबंध लगाया गया है. दिल्ली बॉर्डर से गौतमबुद्धनगर में चिल्ला, डीएनडी, कालिंदी कुंज, न्यू अशोक, कोंडली/झुंडपुरा बॉर्डर और परीचौक, नॉलेज पार्क, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. ये वाहन दिल्ली के आंतरिक मार्गों का प्रयोग करके एनएच-24, 91 से गंतव्य को जा सकेंगे.

बसों का भी बदला रास्ता
>>
दिल्ली आश्रम की ओर से डीएनडी, बिल्ला होकर सेक्टर 16, 37 जाने वाली डीटीसी बसें मयूर विहार से कोंडली झुंडपुरा होकर स्टेडियम चौक से रजनीगंधा होकर डिपो सेक्टर 16 नोएडा जा सकेगी.

>>सिटी सेंटर, सेक्टर-37, बॉटनिकल गार्डन से परी चौक जाने वाले यात्री बसें सेक्टर-44 गोल चक्कर से एल्डिको चौक सेक्टर 93, एनएसईजेड, सूरजपुर, अल्फा कॉमर्शियल गोल चक्कर से डिपो गोल चक्कर के पास रामलीला पार्क में जा सकेगी.

>>आगरा की ओर से आने वाली बसें यमुना एक्सप्रेस-वे से जेवर कस्बा की ओर उतरकर सबौता अंडरपास से खुर्जा बाईपास से जहांगीरपुर, खुर्जा होकर गंतव्य को जा सकेगी.

>>परी चौक से यमुना एक्सप्रेस-वे होकर मथुरा, आगरा, लखनऊ, आदि स्थानों पर जाने वाले यात्री बसें डिपो गोल चक्कर के पास रामलीला पार्क से सिरसा गोल चक्कर होकर सैमवॉक कंपनी के सामने घघौला चौक, खेरली नहर, विलासपुर होकर दनकौर बाईपास से रबुपुरा से सर्विस रोड होकर आगरा की ओर चढ़ने वाले लूप से यमुना एक्सप्रेस वे होकर गंतव्य को जा सकेगी.

मेट्रो सेवा पर कोई रोक नहीं
जिला प्रशासन की ओर से लोगों को मेट्रो के अधिक इस्तेमाल की सलाह दी गई है. यह स्पष्ट किया गया है कि मेट्रो सर्विस पर किसी तरह की रोक नहीं है. मेट्रो सेवा पहले की तरह जारी रहेगी.  

ऑटो-ई-रिक्शा के लिए नियम
पुलिस की ओर से जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि 21 सितंबर से 25 सितंबर तक यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो और मोटो जीपी बाइक रेस के आयोजन के दौरान गौतमबुद्धनगर में किसी भी सार्वजनिक मार्ग पर ऑटो-ई रिक्शा खड़े नहीं होंगे.  

Web Title : SCHOOLS, OFFICES, ROADS AND METRO; WHAT RULES ARE APPLICABLE IN NOIDA FOR 5 DAYS?

Post Tags: