शेयर बाजार लाल निशान में, सेंसेक्स 48 अंक की गिरावट के साथ 40527 पर खुला

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार लाल निशान में खुले हैं. कारोबार की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 48 अंकों की गिरावट के साथ 40,527 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 11,967. 30 पर खुला. सुबह 10 बजे निफ्टी करीब 27 अंकों की गिरावट के साथ 11,941. 10 पर था.

कारोबार की शुरुआत में बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में एनटीपीसी, सन फार्मा, आईटीसी, नेस्ले, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, टाटा मोटर्स आदि प्रमुख रहे. इसी तरह लाल निशान वाले प्रमुख शेयरों में जी एंटरटेनमेंट, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, बीपीसीएल आदि प्रमुख रहे. बैंक और आईटी के अलावा बाकी सभी सेक्टर ऊंचाई पर दिख रहे हैं.

करीब दो महीने की ऊंचाई के बाद अब कच्चे तेल की कीमतें फिसली हैं. अमेरिका-चीन ट्रेड डील को लेकर जारी अनिश्चितता की वजह से भविष्य में कच्चे तेल की मांग पर संदेह बना है.

गौरतलब है कि रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है. आईसीआरए ने वित्त वर्ष 2020 के दूसरी तिमाही में भारत की वृद्धि दर घटकर 4. 7 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया है. ऐसा औद्योगिक उत्पादन के कमजोर होने की वजह से होगा. रेटिंग एजेंसी ने भारत की जीडीपी की वृद्धि दर में आगे और गिरावट का अनुमान लगाया है.

इसके पहले गुरुवार को भी भारतीय शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी. गुरुवार को कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 76. 47 अंक लुढ़क कर 40,575 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी की बात करें तो 30 अंक की गिरावट के साथ यह 11,968. 40 अंक पर रहा.

टेलीकॉम इंडस्‍ट्री को सरकार की ओर से मिली राहत के बावजूद गुरुवार को एयरटेल और आइडिया-वोडाफोन के शेयर में बड़ी गिरावट आई है. कारोबार के अंत में वोडाफोन आइडिया के शेयर 6 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए जबकि एयरटेल के शेयर में 2. 50 फीसदी तक की फिसलन रही.



Web Title : STOCK MARKET IN RED MARK, SENSEX DECLINES 48 POINTS TO OPEN AT 40527

Post Tags: