येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे राजभवन में लेंगे सीएम पद की शपथ

नई दिल्ली. कर्नाटक ( Karnataka Updates ) में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद से देश भर में सियासी हलचल तेज हो गई है. राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर दिल्ली में भाजपा नेताओं के बीच चले मंथन के बाद आज पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करने पहुंचे हैं. येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे राजभवन में सीएम पद की शपथ लेंगे. उन्हें विधानसभा में अपना बहुमत सात दिन के भीतर साबित करना होगा.

येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर उनको 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा. येदियुरप्पा ने राज्यपाल को बताया कि उनको विधायक दल का नेता चुना गया है.

वहीं, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने भी कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने की पुष्टि कर दी है. अमित शाह ने बयान दिया है किे येदियुरप्पा ही कर्नाटक में सीएम पद के उम्मीदवार हैं.

गौरतलब है कि एचडी कुमारस्वामी की सरकार 24 जुलाई को कर्नाटक ( Karnataka Updates ) विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पास नहीं कर पाई थी. फ्लोर टेस्ट के दौरान कांग्रेस-जेडीएस सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े थे, जबकि भाजपा को 105 वोट मिले थे. ऐसे में सरकार गिरने के बाद से ही कर्नाटक में येदियुरप्पा की सरकार बनने की अटकलें तेज हो गईं थीं.

राजनीतिक जानकारों की मानें तो सरकार बनाने के बाद भाजपा के लिए मंत्रिमंडल तैयार करने में चुनौती का सामना करना पड़ेगा. माना जा रहा है कि केवल 34 विधायकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है, लेकिन इन पदों के लिए भाजपा से ही लगभग 60 दावेदार हैं. इसके साथ ही 10 बागी विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल करना भाजपा की मजबूरी हो सकती है.

वहीं, कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कांग्रेस के तीन और विधायकों को दलबदल कानून के तहत अयोग्य करार दे दिया है. ये तीनों विधायक अब अगले विधानसभा चुनाव तक यानी साल 2023 से पहले चुनाव नहीं लड़ सकते.

Web Title : YEDDYURAPPA TO TAKE OATH AS CM AT RAJ BHAVAN THIS EVENING

Post Tags: