मोटापे और मधुमेह रोगियों के लिये वरदान है बैंगन, जानें किसे करना चाहिये इसका सेवन


नई दिल्ली बैंगन को लोग बे-गुन यानी बे-गुण वाला मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. बैंगन में कई आयुर्वेदिक गुण भी है और इसे खाने के कई अन्य फायदे भी. खास कर जो वेट लॉस करना चाहते हैं और जिन्हें नींद से जुड़ी दिक्कत है, उनके लिए बैंगन किसी वरदान से कम नहीं.

आपको जान कर आश्चर्य होगा कि इस सब्जी में एंटीऑक्सिडेंट बहुत होता है और ये आपके इम्युन के लिए ही नहीं शरीर के लिए बहुत से स्वस्थ्य को सुधारने और कमियों को दूर करने का काम आती है. बैंगन को किसी भी रूप में खाया जाए ये फायदेमंद ही होता है. तो आइए आज इस सब्जी के स्वास्थ्य भरे फायदे भी जानें.

बैंगन के कई फायदे

भूख को नियंत्रित करता है, क्योंकि इसमें फाइबर और बीज अधिक होता है तो ये पेट को लंबे समय तक भरा महसूस कराता है.
बैंगन में बहुत कम कैलोरी होती है. एक कप पके बैंगन से आपको केवल 35 कैलोरी मिलती है. इसमें पानी भी अधिक होता है इसलिए ये भी सेहत के लिए अच्छा हे
अधिकांश मध्य-पूर्वी और इटैलियन व्यंजनों में बैंगन होता ही है क्योंकि इसमें ऐरोबिन (छिलके के साथ) होता है, जो स्वास्थ्यवर्धक होता है.
आयुर्वेद औषधिय की तरह भी बैंगन काम करता है. ये अनिद्रा और नींद से जुड़ी अन्य दिक्कतों को भी ठीक करता है.
अनुसंधान से पता चलता है कि एबर्जिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता हैं, बशर्ते आप उन्हें बेक या ग्रिल कर खाएं और बैंगन में एबर्जिन खूब होता है.
बैंगन मधुमेह को नियंत्रित करने और प्रबंधित करने में भी कारगर है. इसके उच्च फाइबर और कम कार्ब इस बीमारी में सहयोग करते हें.
चुकंदर, ब्लूबेरी, प्लम और बैंगन जैसे बैंगनी फल और सब्जियों में एंथोसायनिन होता है (जो उनका रंग प्रदान करता है). अधिकांश एंटीऑक्सिडेंट बैंगनी रंग वाली सब्जियों या फलों में होते हैं.
चूंकि बैंगन में वसा या कोलेस्ट्रॉल लगभग नहीं होता है, इसलिए यह वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए बहुत फायदेंम होता है.
 बैंगन में आयरन और कैल्शियम भी खूब होता है. ये एनिमिया रोग को दूर करने और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है.

हालांकि बैंगन बादी प्रकृति का माना जाता है इसलिए जिन्हें गैस या गठिया की बीमारी है अथवा जिन्हें स्टोन की दिक्कत हैं उन्हें बैंगन से दूरी बना कर रखनी चाहिए. लेकिन जो लोग स्वस्थ हैं, उन्हें इसे अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए.

Web Title : EGGPLANT IS A BOON FOR OBESE AND DIABETICS, KNOW WHO SHOULD CONSUME IT

Post Tags: