ये हैं अखरोट के फायदे और नुकसान, जानें क्‍या है इसे खाने का सही तरीका


नई दिल्‍ली : ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. बाजार में चार तरह के पॉपुलर ड्राई फ्रूट्स हैं अखरोट, काजू, मूंगफली और बादाम जो आपकी सेहत बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं. हमारे मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि क्या ये ड्राई फ्रूट्स हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए या नहीं. वैसे तो बाजार में आपको कई तरह के ड्राई फूट्स देखने को मिलेंगे. लेकिन फिलहाल हम जानेंगे अखरोट के बारे में जो कई गुणों का खजाना है. मगर इसके साथ साथ यह भी जानेंगे कि अखरोट का ज्‍यादा सेवन करने से शरीर को क्‍या नुकसान हो सकते हैं.

अखरोट(walnut) के फायदे-

1) ब्रेन के लिए- अखरोट में ओमेगा-3 मौजूद होता है. इसमें उपस्थित फैटी एसिड न केवल दिल, बल्कि हमारे ब्रेन के लिए भी काफी लाभदायक होता है. बता दें कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से स्मरणशक्ति में सुधार आने के साथ ही आपकी तंत्रिका प्रणाली भी ठीक तरह से काम करती है.

2) त्वचा के लिए- अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है. एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी पोषण देते हैं. एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से गंदगी दूर कर आपको चमकदार त्वचा देता है.

3) बालों के लिए- अखरोट में पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9  होता है. ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं. नियमित रूप से बालों में अखरोट तेल लगाने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं.

4)  हड्डियों के लिए- अखरोट हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है. अखरोट(walnut benefits)में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में काफी मदद करता है.

5)  वजन कम करने के लिए- अखरोट(walnut) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी होती है जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके नियमित उपयोग से वजन नियंत्रित रहता है.

6) डायबिटीज-  रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग दो से तीन अखरोट के रोजाना सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

7) कब्ज और पाचन-   पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खानी जरूरी है ऐसे में अखरोट पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने के लिए रामबाण साबित हो सकता है.

8) बेहतर नींद- अखरोट में उपस्थित मेलाटोनिन तनाव से राहत दिलाने का भी काम करता है. ऐसे में तनाव दूर कर बेहतर नींद के लिए हमें अखरोट का नियमित सेवन करना चाहिए.

अखरोट(walnut) के नुकसान:

1) एलर्जी- अगर आपको एलर्जी है तो अखरोट का सेवन करने से बचें.  एलर्जी के दौरान अखरोट का सेवन करने से आपको छाती में खिंचाव और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

2) स्किन रैशेज- काले अखरोट के छिलके में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा पर लाल रैशेज पैदा कर सकते हैं. ऐसे में हमें काले अखरोट खाने से बचना चाहिए.

3) स्किन का कैंसर- काले अखरोट में कुछ ऐसे केमिकल तत्व भी होते हैं, जिनसे त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. और अगर आप नियमित रुप से काले अखरोट का प्रयोग कर रहे हैं तो ये आपके लिए काफी घातक साबित हो सकता है.

इस प्रकार करें अखरोट का उपयोग- अक्सर हमारे मन में ये सवाल उठता है कि अखरोट(walnut) का सेवन कैसे और कब करें. अखरोट के फायदे ओर नुकसान जानने के बाद अब हम जानते हैं कि अखरोट कैसे खाएं.

1) रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ अखरोट के दो-तीन टुकड़े खाना काफी फायदेमंद रहता है.
2) शाम के वक्त स्नैक्स में आप अखरोट को भूनकर भी खाने में उपयोग कर सकते हैं.
3) दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
4) दही में अखरोट की दो-तीन गिरियां मिलाकर भी इसे खाया जा सकता है.

Web Title : THESE ARE THE ADVANTAGES AND DISADVANTAGES OF WALNUTS, KNOW WHAT IS THE RIGHT WAY TO EAT IT.

Post Tags: