सर्दियों के मौसम में खाने से जुड़े हैं कुछ भ्रम

सर्दियों के मौसम में अमूमन हमारी भूख कई गुना बढ़ जाती है. जैसे ही सर्दियां आती है लगभग सभी को शाम को गरमागरम चाय के साथ चटपटे पकौड़े खूब खाने का मन करता हैं. यहीं नहीं सर्दियों में तरह-तरह के खानों को भी सभी को बहुत पसंद है. खैर, ये बात हुई खाने को लेकर, लेकिन सर्दियों में खानपान को लेकर लगभग सभी के सेहत पर कई सवाल भी किए जाते हैं. हर दूसरा व्यक्ति यह राय देता है कि सर्दियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. इन्हीं सभी भ्रांतियों में महिलाएं अक्सर सोच में पड़ जाती है क्या खाया जाएं और क्या नहीं. तो चलिए इन्हीं खानपान के भ्रांतियों को दूर करते हैं- 

अमूमन घरों में या बहर आपने सुना होगा कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर का तापमान सही रहता है. इसे भी आपने सुना होगा कि सर्दियों में मसालेदार फूड्स खाने से शरीर गर्म रहता है. अगर आप मसालेदार फूड्स खाने से शरीर को गर्म करने के संबंध में सोच रही है तो फिर ये गलत सोच है. दरअसल, मसालेदार भोजन आपके शरीर के लिए हानिकारक है. इससे थोड़े समय के लिए तापमान भले ही बढ़ जाए, लेकिन लंबे समय के लिए ऐसा नहीं होता. तो आप ऐसे सोच से बचे.  

अमूमन आपके बगल वाले बोलते नज़र आ जाएंगे कि सर्दियों में खट्टे फल जैसे नारंगी, नीबू अवला जैसे फलों को नहीं खाना चाहिए. लेकिन वही लोग ये भूल जाते हैं कि इन फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है जो सर्दियों के लिए बेस्ट है. ये खट्टे फल आपको सर्दियों में गला खराब होने या जुकाम वगैरह  से राहत दिलाते हैं. विटामिन-सी से भरपूर फल आपके भोजन से मिलने वाले पोषण को पचाने में सहायक होते हैं और इस तरह आपका शरीर कफ और सर्दी से भी निजात दिला सकते हैं.  

यह कहा जाता है कि डेयरी फूड्स आपके शरीर में बलगम ज्यादा बनता है. हालांकि कई विशेषज्ञ मानते हैं कि आहार में डेयरी फूड्स यानि दूध लेने और शरीर में बलगम के बनने के बीच में कोई संबंध नहीं है. आपको खुद मालूम है कि शरीर के सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर करती है. अगर आपको इस मामले में अधिक दर है तो आप एक चुटकी केसर के साथ गर्म दूध ले सकती है. जुकाम और बुखार को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है.

ऐसे कितने लोग आपकों मिल जाएंगे जो सर्दियों में विटामिन सप्लीमेंट लेना अच्छी बात मानते हैं. कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि एक संतुलित मात्रा में विटामिन सप्लीमेंट लेना शरीर के लिए सही बात है लेकिन उससे आधिक लेना हानिकारक हो सकता है.   

प्रोटीन वाला भोजन भी इन सर्दियों में आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकते हैं. जिनता हो सके प्रोटीन भोजन में शामिल करे. सर्दियों में मसालेदार भोजन के स्थान पर आप प्रोटीन युक्त भोजन का इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि प्रोटीन सिर्फ सर्दियों के लिए ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में भी प्रोटीन आपके शरीर को कई बिमारियों से दूर रखते हैं. कई ऐसे न्यूट्रिशनिस्ट भी है जो यही सलाह देते हैं.  


Web Title : SOME ILLUSIONS THAT ARE ASSOCIATED WITH EATING IN THE WINTER SEASON

Post Tags: