जानिए वसंत पंचमी 2020 का क्या होगा राशियों पर असर

ठिठुरती सर्दियों के बाद लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है बसंत ऋतु का. इस ऋतु की शुरुआत होती है बसंत पंचमी से. सुहावने मौसम और खुशनुमा माहोल में इस त्योहार को पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है. वैसे तो यह त्योहार अलग-अलग नाम से पूरे विश्व में मनाया जाता है मगर भारत में इस पर्व का धार्मिक महत्व भी है. बसंत पंचमी के दिन भारत में सरस्वती माता की पूजा होती है. यह त्योहार हर वर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन मनाया जाता है.

इस दिन देवी ज्ञान की देवी सरस्वती की पूजा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. ज्योतिषाचार्य पंडित दयानंद शास्त्री कहते हैं, ‘ अपनी राशि के अनुसार यदि आप बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पजर करते हैं तो इससे आपको विशेष फल प्राप्त होता है. ’ तो चलिए पंडित जी से जानते हैं कि राशि के अनुसार बसंत पंचमी के दिन किसे कैसे देवी सरस्वती की पूजा करनी चाहिए.  

मेष 

मेष राशि के विद्यार्थियों को बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूजा के वक्त सरस्वती कवच का पाठ जरूर करना चाहिए. इसे आपकी बुद्धी तेज होगी और आपका मन पढ़ाई की ओर एकाग्र होगा.  

वृषभ 

देवी सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए वृषभ राशि के लोगों को सफेद चंदन का उन्हें तिलक करना चाहिए और सफेद रंग के ही फूल चढ़ाने चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके ज्ञान में वृद्धि होती है. साथ ही ज्ञान से जुड़ी सारी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.  

मिथुन 

यदि आपकी राशि मिथुन है और आप छात्र हैं तो आपको बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को कलम अर्पित करना चाहिए. यदि कलम की इंक हरे रंग की होगी तो यह और भी अच्छी बात होगी. ऐसा करने से आपके सारे काम पूरे हो जाएंगे और आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी. अगर आपकी राइटिंग खराब है तो ऐसा करने से वह भी अच्छी हो जाएगी.  

कर्क 

अगर आपकी राशि कर्क है तो आपको बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को चावल की खीर का प्रसाद लगाना चाहिए. यदि आप संगीत के क्षेत्र से वास्ता रखते हैं तो यह आपके लिए और भी फायदेमंद होगा.  

सिंह 

सिंह राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की वंदना के साथ ही गायत्री मंत्र का उच्चारण करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको विदेशा जानें का मौका मिलेगा. अगर आप छात्र हैं तो आपको विदेश में जाकर पढ़ने का मौका मिलेगा.  

कन्या 

कन्या राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन गरीब बच्चों को पढ़ाई लिखाई की सामग्री बांटनी चाहिए. हो सके तो पेन या पेंसिल जरूर बांटें. ऐसा करने से आपके भी ज्ञान में वृद्धी होती है.  

तुला 

बसंत पंचमी के मौके पर तुला राशि के विद्यार्थी किसी ब्राह्मण को सफेद कपड़ें दान में देने चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी वाणी साफ होती है. आपको उच्चारण में जो परेशानी होती है वह भी दूर हो जाती है.   

वृश्चिक 

वृश्चिक राशि के जातकों को बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की अराधना जरूर करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको यदि याद्दाश्त से जुड़ी कोई परेशानी है तो वह दूर हो जाती है. आपको देवी सरस्वती को लाल रंग की इंक वाला पेन अर्पित करना चाहिए.  

धनु 

धनु राशि के जातकों खासतौर पर विद्यार्थियों को बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को पीले रंग की मिठाई का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है. इतना ही नहीं यदि आप उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं तो इसमें भी सफल होंगे.  

मकर 

इस राशि के छात्र बसंत पंचमी के शुभ पर्व पर यदि किसी निर्धन व्यक्तियों को सफेद रंग का अनाज दान करें तो यह उनके लिए शुभ साबित हो सकता है. ऐसा करने से मां सरस्वती आपके बुद्धिबल देती हैं.  

कुंभ 

बसंत पंचमी पर कुंभ राशि वाले विद्यार्थी को गरीब बच्चों में स्कूल बैग और दूसरी जरूरी पढ़ाई से जुड़ी चीजें दान करनी चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे मां सरस्वती की कृपा आप पर बनी रहेगी और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

मीन 

मीन राशि के जातकों को बसंत पंचमी के शुभ पर्व पर कन्याओं को पीले रंग के वस्त्र दान करने चाहिए. ऐसा यदि आप करते हैं तो आपको अपने करियर में खूब सफलताएं मिलेंगी. इतना ही नहीं यदि आपके कार्यक्षेत्र में कोई परेशानी चल रही है तो वह भी दूर हो जाएगी.   



Web Title : KNOW WHAT WILL HAPPEN TO VASANT PANCHAMI 2020 ZODIAC SIGNS

Post Tags: