जहां से पूरी दुनिया में फैला कोरोना, उस चीन में फिर बढ़ा खतरा, पांच पॉइंट्स में ताजा हालात

चीन में कोरोनावायरस प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद से ही हालात बिगड़ने की खबरें सामने आ रही हैं. खासकर राजधानी बीजिंग और शंघाई जैसे अहम शहरी केंद्रों में स्थिति चिंताजनक है. कई रिपोर्ट्स और वायरल वीडियोज के जरिए दावा किया जा रहा है कि चीन में कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों का सिलसिला बढ़ गया है. हालांकि, चीन की शी जिनपिंग सरकार ने इन रिपोर्ट्स पर कोई जवाब नहीं दिया है. चौंकाने वाली बात यह है कि मीडिया रिपोर्ट्स से उलट चीन का स्वास्थ्य आयोग रोजाना मिल रहे संक्रमितों का आंकड़ा महज कुछ हजार ही बता रहा है, जबकि  पूरे देश में एक भी मौत न होने की बात कही गई.  

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, चीन में कोरोनावायरस की वजह से अब तक 5241 मौतें हुई हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि देश में कोरोना महामारी के प्रकोप को लेकर जिनपिंग सरकार का क्या कहना है.

1.   चीन में कोरोना के 3101 केस सामने आए हैं, जबकि सोमवार को यहां 2722 संक्रमण के मामले दर्ज हुए थे. चीन सरकार के मुताबिक, मंगलवार को आए कुल केसों में से 3049 स्थानीय मामले थे. यह सोमवार को मिले 2656 स्थानीय केसों से 393 ज्यादा रहे. मौजूदा समय में चीन में कोरोना के 3 लाख 86 हजार 276 केसों की पुष्टि की जा चुकी है.

2. चीन के स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, देश में  कोरोना की वजह से किसी की जान नहीं गई. हालांकि, सोमवार को संक्रमण की वजह से पांच की मौत रिकॉर्ड हुई थी.

3. चीन में कोरोना से मौतों में आई इस कमी के पीछे जिनपिंग सरकार की ओर नीतियों में किया गया बदलाव माना जा रहा है. दरअसल, पहले चीन में अगर पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे संक्रमित की मौत होती थी, तो उसे कोरोना से मौतों की लिस्ट में जोड़ा जाता था. लेकिन नई नीति के तहत अब सिर्फ श्वसन क्रिया (सांस लेने) में समस्या से जान गंवाने वालों को ही कोरोना से मौत की श्रेणी में रखा जाएगा.  

4. स्वास्थ्य आयोग के अधिकारी वांग गिकियांग के मुताबिक, ज्यादातर बुजुर्ग पहले से हुई बीमारियों की वजह से जान गंवा रहे हैं. बहुत ही कम लोगों की जान कोरोनावायरस से संक्रमित होने के बाद श्वसन प्रक्रिया में दिक्कत आने से हुई है. उन्होंने कहा कि हम फिलहालल कोरोना के खतरों को नजरअंदाज नहीं कर रहे, बल्कि इससे वैज्ञानिक तौर पर निपटने के तरीके देख रहे हैं.  

5. चीन में कोरोना महामारी के केस बढ़ने पर पूरी दुनिया ने चिंता जाहिर की है. जहां अमेरिका ने कहा है कि चीन में वायरस आग की तरह फैल रहा है और इससे हर किसी को खतरा हो सकता है, वहीं भारत में विपक्षी नेताओं ने चीन से आने-जाने वाली फ्लाइट्स को रोकने की मांग की है.


Web Title : FROM WHERE CORONA SPREAD ALL OVER THE WORLD, THE THREAT INCREASED AGAIN IN CHINA, THE LATEST SITUATION IN FIVE POINTS

Post Tags: