सीरिया में आइएस से जंग खत्म, पुतिन ने रूसी सैनिकों को दिया वापसी का आदेश

´द इंडीपेंडेंट´ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी नेता ने सीरिया के तटीय प्रांत लताकिया में स्थित हेमीमीम हवाईअड्डे पर यह घोषणा की. रक्षा मंत्री सर्गेई सोयगू के साथ पुतिन ने कहा कि रूसी और सीरियाई सेना ने महज दो सालों में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी समूहों में से एक को नष्ट कर दिया. पुतिन का सीरिया के लिए पहला दौरा है. यह ऐसे मौके पर हो रहा है, जब रूसी वायुसेना के संरक्षण में राष्ट्रपति बशर असद की सरकार ने सीरिया के ज्यादातर इलाकों पर फिर से नियंत्रण कर लिया है. चार लाख 65 हजार से ज्यादा नागरिक मारे गए.. .

- सीरिया में पिछले छह सालो से चल रहे गृहयुद्ध में चार लाख 65 हजार से ज्यादा नागरिक मारे गए हैं.  

- अंतर्राष्ट्रीय शरणार्थी अधिकार संगठन के उपाध्यक्ष अबदुल्ला रसूल देमिर ने कहा है कि इन नागरिकों की हत्या लड़ाई के दौरान या जेल में हुई है.

- उन्होंने कहा कि सीरिया में शताब्दी के सबसे गंभीर मानव अधिकारों का हनन चल रहा है और विश्व के सभी देश ऐसी स्थिति में अपनी आंखों को बंद किए बैठे हैं.  

- देमिर के मुताबिक, यह आंकड़ा मार्च 2011 और नवंबर 2017 के बीच स्वतंत्र समीक्षकों से मिले प्रमाणों पर आधारित है.

- मौत के आंकड़ों पर बात करते हुए उन्होंने कहा ‘मरने वालों में 26 हजार 466 बच्चे शामिल हैं, जबकि 1. 3 करोड़ लोग अपने घर छोड़कर चले गए और शरणार्थी बन गए. 35 लाख बच्चों को उनके मूलभूत अधिकारों, शिक्षा जैसी चीजों से वंचित हो गए. ´


Web Title : JANG FINISHES OFF AIES IN SYRIA, PUTIN ORDERS RETURN OF RUSSIAN TROOPS DELIVERED