ली कियांग बने चीन के नए प्रधानमंत्री, जिनपिंग के करीबी नेताओं में है शुमार

चीन की राजनीति में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है.   लगातार 10 साल से प्रधानमंत्री पद संभाल रहे 67 वर्षीय ली केकियांग औपराचिक रूप से सेवानिवृत हो रहे हैं. उनकी जगह 63 वर्षीय ली कियांग की चीन के नए प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति हुई है. केकिंयांग की अध्यक्षता वाली वर्तमान कैबिनेट की जगह अब कियांग के नेतृत्व वाली नई केंद्रीय कैबिनेट ´स्टेट काउंसिल´ चीनी संसद के वार्षिक सत्र (नेशनल पीपुल्स कांग्रेस) का कार्यभार संभालेगी.

साल 2013 में केकियांग ने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था. प्रधानमंत्री राज्य परिषद और केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं. हालांकि उनके कार्यकाल के दौरान शी जिनपिंग ने  उनकी शक्तियों पर कई सारे अंकुश लगाए थे. जिनपिंग ने उन्हें दरकिनार कर अपने सहयोगियों को उनके ऊपर महत्वपूर्ण पदों पर बिठा दिया था. कल केकिंयांग के कार्यभार का आखिरी दिन है.  

ली कियांग चीन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. देश के प्रधानमंत्री के साथ पूरा कैबिनेट का पुन्रनिर्माण होने वाला है. संसद सत्र के दौरान राष्ट्रपति शी जिनपिंग को छोड़कर सभी शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों को बदला जाएगा. 63 वर्षीय कियांग राष्ट्रपति शी के करीबी सहयोगी हैं, जिन्हें अक्टूबर में आयोजित सीपीसी कांग्रेस में अभूतपूर्व तीसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री चुना गया है.

63 वर्षीय ली कियांग को जिनपिंग का करीबी माना जाता है. उन्हें जिनपिंग के इंटरनल सर्कल में एक व्यापार-समर्थक राजनेता कहा जाता है. नई सात सदस्यीय स्थायी समिति में शी के बाद ली कियांग दूसरे स्थान पर हैं. किन पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता थे और बाद में उपमंत्री के पद तक पहुंचे. वह जिनपिंग के साथ विदेश यात्राओं पर भी जाते रहे हैं.  


Web Title : LI KEQIANG TAKES OVER AS CHINAS NEW PRIME MINISTER

Post Tags: