जिनपिंग को पुतिन का न्योता, बोले- ´प्रिय मित्र आओ, दुनिया को दिखाएंगे हमारी ताकत

यूक्रेन जंग को लेकर पश्चिमी देशों की पाबंदियां झेल रहे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर बात की. पुतिन ने जिनपिंग को रूस यात्रा का न्योता देते हुए कहा, ´हमें प्रिय मित्र की यात्रा का इंतजार है. इस दौरान हम पूरी दुनिया को अहम मुद्दों पर रूस-चीन की ताकत दिखाएंगे. ´

विश्व के दो ताकतवर वामपंथी देशों के दोनों दिग्गज नेताओं के बीच शुक्रवार को फोन पर बातचीत हुई. इस दौरान पुतिन व जिनपिंग ने द्विपक्षीय रिश्तों, सैन्य सहयोग और वैश्विक मुद्दों पर मशवरा किया. दोनों नेताओं के बीच बातचीत का रूस के सरकारी टेलीविजन पर आठ मिनट का आरंभिक बयान जारी किया गया है.  

बयान में पुतिन के हवाले से कहा गया, ´ प्रिय राष्ट्रपति, प्रिय मित्र हम आपसे उम्मीद कर रहे हैं कि अगले वसंत में आप मॉस्को की सरकारी यात्रा करेंगे. यह पूरी दुनिया को प्रमुख मुद्दों पर रूसी-चीन संबंधों की ताकत दिखाने का अवसर होगा. मेरा उद्देश्य चीन के साथ सैन्य सहयोग को बढ़ावा देना है. ´  विश्व के महाशक्ति देशों के प्रमुखों के बीच ठोस और रचनात्मक बातचीत हुई. हालांकि, शी जिनपिंग की मास्को यात्रा की कोई तारीख अभी तय नहीं हुई है.  

विश्व की स्थिति मुश्किल भरी : जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग ने अपने बयान में पुतिन से कहा कि वे रूस के साथ सामरिक सहयोग बढ़ाने को तैयार हैं. उन्होंने विश्व की मौजूदा स्थिति मुश्किलभरी बताई. जिनपिंग ने कहा कि यूक्रेन पर शांति वार्ता की राह आसान नहीं होगी. चीन का उद्देश्य और निष्पक्ष रुख कायम है. चीनी मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जिनपिंग ने पुतिन से कहा कि बीजिंग और मास्को को अंतरराष्ट्रीय मामलों में घनिष्ठ समन्वय और सहयोग करना चाहिए. उन्होंने यूक्रेन पर बातचीत में शामिल होने की रूस की इच्छा पर जोर देते हुए यह बात कही.  

बता दें, अभी तक चीन यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करने से परहेज करता रहा है लेकिन शांति की जरूरत पर जोर देता रहा है. यह चीन-ताइवान विवाद पर रूस के रुख के विपरीत है. रूस ने ताइवान के मामले में चीन का खुलेआम समर्थन किया है. रूस ने आरोप लगाया था कि पश्चिमी देश स्वशासित द्वीप के मामले में तनाव भड़काने की कोशिश कर रहे हैं. पुतिन ने जिनपिंग से कहा ´आप और मैं पश्चिम के अभूतपूर्व दबाव और उकसावों के सामने वैश्विक भू-राजनीतिक परिवर्तन के कारणों पर समान विचार रखते हैं. ´

 रूस-चीन गठजोड़ पर अमेरिका ने जताई चिंता

उधर, अमेरिका ने रूस-चीन गठजोड़ पर चिंता जताई है. अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि चीन  तटस्थ होने का दावा करता है, लेकिन उसका व्यवहार बताता है कि वह अभी भी रूस के साथ घनिष्ठ संबंध निभा रहा है.

Web Title : PUTIN INVITES XI JINPING, SAYS DEAR FRIEND, COME, SHOW OUR STRENGTH TO THE WORLD

Post Tags: