मोगादिशू में शक्तिशाली बम विस्फोट,276 की मौत 300 से ज्यादा घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में शक्तिशाली विस्फोट में 276 लोग मारे गए हैं. धमाके में 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं. देश के सूचना मंत्री ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी.

धमाकों में मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.

सोमालियाई नेता अब्दीरहमान उस्‍मान ने अपने ट्वीट में इस हमले को ‘बर्बर’ करार दिया है. उन्होंने कहा कि तुर्की और केन्या सहित कई देशों ने मेडिकल सहायता की पेशकेश की है. शनिवार को विदेश मंत्रालय समेत महत्वपूर्ण मंत्रालयों के पास व्यस्त चौराहे को निशाना बनाकर किये गए ट्रक बम विस्फोट के बाद अस्पतालों में भारी भीड़ लग गई है.

घटना के विरोध में रविवार को विस्फोट की जगह पर बड़ी संख्या में गुस्साए लोग जमा हुए. सोमालिया सरकार ने हमले को ‘राष्ट्रीय आपदा’ करार देते हुए अल-कायदा से जुड़े आतंकवादी संगठन अल-शबाब को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है.

अफ्रीका का यह घातक आतंकी संगठन इससे पहले भी कई बार मोगादिशू के महत्वपूर्ण इलाकों को अपना निशाना बना चुका है. हालांकि इस हमले को लेकर उसने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

ट्रंप प्रशासन और नवनिर्वाचित सोमालियाई राष्ट्रपति ने इस साल के शुरू में अल-शबाब के खिलाफ सैनिक कार्रवाई तेज करने की घोषणा की थी. जिसके बाद अल-शबाब ने अपने हमले तेज करने की धमकी दी थी.

सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत माइकल कीटिंग ने इस हमले की कड़ी निंदा की है.





Web Title : THE BOMB EXPLOSION IN MOGADISHU, THE DEATH OF 276 INJURED OVER 300