रॉ के पूर्व प्रमुख के साथ किताब लिखने पर आईएसआई के पूर्व चीफ को पाक आर्मी का समन

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व चीफ असद दुर्रानी ने भारतीय एजेंसी रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) के पूर्व प्रमुख एएस दुलत के साथ मिलकर एक किताब लिखी है. इसके चलते पाक आर्मी ने दुर्रानी को समन भेजा है. असद पर आरोप है कि उन्होंने पाक आर्मी की आचार संहिता का उल्लंघन किया है.

- दुर्रानी और दुलत ने मिलकर ´द स्पाई क्रॉनिकल्स: रॉ, आईएसआई एंड द इल्यूशन ऑफ पीस´ किताब लिखी है. ये किताब 23 मई को रिलीज हो चुकी है.

- लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा. ) दुर्रानी अगस्त 1990 से मार्च 1992 तक आईएसआई के प्रमुख रहे थे.

- पाक आर्मी ने अपने बयान में कहा कि दुर्रानी को 20 मई को समन भेजा गया था. अपनी किताब में विचार रखने के लिए उनसे सफाई मांगी गई है. दुर्रानी ने जो किया, उसे मिलिट्री की आचार संहिता का उल्लंघन माना जा सकता है. ये सभी मौजूदा और रिटायर्ड आर्मी अफसरों पर लागू होता है.

- दुर्रानी की किताब के मसले पर नवाज शरीफ ने शुक्रवार को नेशनल सिक्युरिटी कमेटी (एनएससी) की बैठक बुलाने को कहा था. एनएससी में आर्मी और कई सिविलियन अफसर होते हैं.

- वहीं पाकिस्तान की सीनेट के पूर्व अध्यक्ष रजा रब्बानी ने भी किताब की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि अगर किसी राजनेता ने ऐसा काम किया होता तो उसे देशद्रोही करार कर दिया जाता.

- किताब में दोनों देशों के कई मुद्दों मसलन कारगिल ऑपरेशन, ओसामा बिन लादेन के खिलाफ किया गया एबटाबाद ऑपरेशन, कुलभूषण जाधव की गिरफ्तारी, हाफिज सईद और बुरहान वानी का जिक्र किया गया है.



  

Web Title : THE CULINARY ARMYS FORMER CHIEF REWRITES A BOOK WITH THE FORMER HEAD OF THE RA