जापान में क्रूज पर सवार दो और भारतीय कोरोना से संक्रमित, चालक दल के सदस्य

नई दिल्ली : जापान के तट पर खड़े क्रूज पर सवार दो और भारतीयों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. भारतीय दूतावास ने जानकारी दी है कि दोनों भारतीय विमान चालक दल के सदस्य हैं. वहीं, दो नए मामले की पुष्टि होने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित भारतीयों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. ये भी जानकारी दी गई कि मंगलवार और बुधवार को कोरोना वायरस की जांच के आखिरी ग्रुप में कोई भी भारतीय नागरिक शामिल नहीं होगा.

यह क्रूज 3 फरवरी को जापान के योकोहामा तट पर पहुंचा था. तब इस क्रूज पर मौजूद कोई भी शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं था, लेकिन हांगकांग में उतरे एक शख्स का टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद क्रूज को 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में कर दिया गया था. क्रूज पर यात्री और चालक दल सहित कुल 3711 लोग मौजूद थे, इनमें 138 भारतीय भी थे.

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, पीसीआर टेस्ट का परिणाम आज घोषित किया गया, जिसमें डायमंड प्रिसिसेज क्रूज में सवार दो भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 14 हो गई है. उनका इलाज चल रहा है. वहीं, एक अन्य ट्वीट में भारतीय दूतावास ने जानकारी दी कि मंगलवार और बुधवार को घोषित किए जाने वाले परिणामों के अंतिम समूहों में कोई भी भारतीय नागरिक शामिल नहीं होगा.

गौरतलब है कि चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 25,00 से ज्यादा हो गई है. जबकि करीब 77 हजार लोग अब भी कोरोना से संक्रमित हैं. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को इसे अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य आपातकाल बता दिया है. जबकि चीन से बाहर भी कई देशों में कोरोना का कहर जारी है. चीन के 31 प्रांत कोरोना से प्रभावित हैं. हुबेई का वुहान प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) के हवाले से बताया है कि चीन में रविवार को 97 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. इस तरह चीन में अबतक करोना से मरने वालों की संख्या 2,592 तक पहुंच गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर का दौरा किया है. चीन में कुल कन्फर्म केस की संख्या 77,000 तक पहुंच गई है.  

कोरोना से चीन के वुहान में रविवार को 96 लोगों की मौत हुई, जबकि वहां 630 नए कन्फर्म केस सामने आए. इस तरह दिसंबर से अब तक सिर्फ वुहान में 64,084 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इस बीच वुहान में इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी होने वाले कुछ लोगों में भी दोबारा कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. इसके बाद सरकार ने अब कोरोना से संक्रमित लोगों को इलाज के बाद 14 दिनों के लिए वुहान से बाहर जाने की सलाह दी है.

Web Title : TWO MORE INDIANS ON BOARD CRUISE IN JAPAN INFECTED WITH CORONA, CREW MEMBERS

Post Tags: