संसदीय क्षेत्र में 73.18 प्रतिशत मतदान, मतदान आंकड़ो में 2019 से कम रहा मतदान, ग्रामीण क्षेत्रो की अपेक्षा शहरी क्षेत्र में मतदाताओ में उत्साह रहा कम

बालाघाट. लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 19 अप्रैल को बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण रहा. संसदीय क्षेत्र के 08 विधानसभा में प्रातः 07 बजे से प्रारंभ हुए मतदान की गति शुरूआत से ही धीमी रही और मतदान समाप्ति तक जो प्रारंभिक मतदान प्रतिशत का आंकड़ा आया है, वह 2019 में हुए मतदान से कम नजर आ रहा है. वर्ष 2019 में लगभग 79 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. देररात आए अधिकारिक आंकड़े में संसदीय क्षेत्र का मतदान प्रतिशत 73. 18 रहा.  

कहीं मतदान का बहिष्कार तो बहिष्कार के बाद समझाईश पर लोगों ने किया मतदान

प्रातः 7 बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद वारासिवनी जनपद के चंगेरा अंतर्गत टुईयापार से बिजली समस्या को लेकर ग्रामीणों की चुनाव बहिष्कार की आवाज सुनाई दी. जिसकी जानकारी के बाद प्रशासनिक अमला, यहां पहुंचा और ग्रामीणों को समझाईश दी. जिसके बाद ग्रामीणों ने मतदान केन्द्रो में पहुंचकर मतदान किया. जबकि लांजी विधानसभा के बहेला पंचायत में 1637 मतो में केवल 38 ही वोट पड़े. यहां भी टॉवर और नल-जल समस्या के कारण, ग्रामीणों ने वोट नहीं दिए और मतदान का एक तरह से बहिष्कार किया.

सबसे ज्यादा बैहर और सबसे कम सिवनी में रहा मतदान

निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मतदान समय के अनुसार जिले के 3-3 विधानसभाओं में मतदान का समय अलग-अलग निर्धारित रहा. बैहर, लांजी और परसवाड़ा में सुबह 7 से 4 बजे तक तथा बालाघाट, वारासिवनी और कटंगी में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक निर्धारित किया गया था.  

देररात पोलिंग खत्म होने के बाद बैहर में 76. 28, लांजी में 72. 41, परसवाड़ा 74. 29, बालाघाट में 72. 03, वारासिवनी में 71. 59, कटंगी में 73. 42, बरघाट में 76. 9 और सिवनी में 69. 03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.  

दुगलई और सोनेवानी प्रदेश में छाया रहा

सबसे जल्दी 100 प्रतिशत मतदान के मामले में बैहर विधानसभा के दुगलई और बालाघाट विधानसभा के  सोनेवानी रही. दुगलई के 80 मतदाताओं ने सुबह 9 बजे ही शत प्रतिशत मतदान कर प्रदेश में छाया रहा. यहां 80 मतदाताओं में 44 पुरुष और 36 महिला मतदाता है. इसी तरह बालाघाट विधानसभा के सोनेवानी मतदान केंद्र क्रमांक 53 पर 16 पुरुष और 26 महिला मतदाताओं ने अपना मतदान कर शत प्रतिशत मतदान में सहभागिता सुनिश्चित की. ये दोनो ही गांव मतदान की समाप्ति के निर्धारित समय से पूर्व शत प्रतिशत मतदान करने में सफल रहे.   

विदेश अध्ययन कर रहे शुभम ने बालाघाट आकर तीन पीढ़ियों के साथ किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदाताओं में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया. अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिये हर वर्ग के मतदाता घरो और विदेश से भी आकर अपनी  मतदान करने की जिम्मेदारी निभाई. बालाघाट में भटेरा चौकी के शुभम पालेवार जो लंदन के क्विंसलैंड में डेटा साइंस में एमएससी कर रहे है वे खासतौर पर मतदान के लिये अपने बालाघाट पहुंचे. यहां उन्होंने अपने परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ मतदान किया. इसमें दादी बेला पालेवार जिनकी उम्र 84 वर्ष है उन्हें व्हीपल चेयर पर मतदान केंद्र तक ले गये और साथ ही अपने 46 वर्षीय अंकल रवि पालेवार और तीसरी पी‍ढ़ी 18 वर्षीय सृष्टि पालेवार के साथ मतदान किया.  

दिव्यांग मतदाताओं ने भी घर से निकलकर किया अपने मताधिकार का उपयोग

मतदान के सुनहरे अवसर को दिव्यांग मतदाताओं ने भी बखुबी निभाया. कई दिव्यांग मतदाता मतदान करने में पीछे नहीं रहे. वे अपने साधनो जैसे स्कूटी, साइकिल के सहारे मतदान केंद्रो तक आकर मतदान किया. वारासिवनी के वार्ड क्र. -12 में आकाश जैन अपनी मोडिफाईड स्कूटी कम व्हील चेयर पर आकर मतदान किया. तो दिव्यांग डिस्ट्रीक्ट स्वींप आइकॉन जीआर घोड़ेश्वर ने दिव्यांग मतदाताओं के साथ तो 92 वर्षीय शुभदा दबड़गांव के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से भी दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान किया.

थर्ड जेंडर स्वीप आइकॉन ने उंगली के निशान को बताया पहचान

मतदान करने में थर्ड जेंडर भी काफी उत्साही रहे और अपने-अपने मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान किया. जिले की स्वीप आइकॉन रानी दमाहे ने अपनी माता ममता दमाहे के साथ भरवेली में मतदान किया.  

अधिकारियों ने सपत्नीक किया मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, एआरओ एसडीएम गोपाल सोनी ने सपत्नीक मतदान किया. इनके अलावा जिला पंचायत सीईओ डीएस रणदा और कई अधिकारियों ने मतदान किया.

पोस्टल बैलेट से मतदान करवाने वालो ने मतदान केन्द्र में किया मतदान

निर्वाचन में आयोग के निर्देशानुसार पोस्टल बैलेट, चलित मतदान केंद्र और ईडीसी के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान करने वाले नोडल अधिकारी राजेश कुमार खोब्रागढ़े और सहा. नो. अधि. गजेंद्र कठाने ने अपने-अपने मतदान केंद्र पर जाकर मतदान किया.

वापस लौटे मतदान दलों का स्वागत

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और एसपी समीर सौरभ ने मतदान कराकर वापस पहुंचने वाले दलों का मुंह मीठा कराकर गले और हाथ मिलाकर तथा माला पहनाकर अभिनंदन किया. एक जानकारी के अनुसार शाम 7. 30 बजे तक विभिन्न विधानसभाओं की 46 बसें पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंच चुकी थी.

डीईओ और एसपी ने किया हवाई निरीक्षण, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे अधिकारी

हेलीकाप्टर से नक्सल प्रभावित क्षेत्र का डीईओ डॉ. मिश्रा और एसपी समीर सौरभ ने नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र और सुरक्षा व्यवस्था का हवाई निरीक्षण किया. मध्यप्रदेश शासन के हेलिकाप्टर से जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केन्द्रो का जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने हवाई दौरा किया. इस दौरान उन्होंने नक्सली क्षेत्र में मतदान और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.  


Web Title : 73.18 PERCENT VOTING IN PARLIAMENTARY CONSTITUENCY, VOTING FIGURES LESS THAN 2019, ENTHUSIASM AMONG VOTERS IN URBAN AREAS LESS THAN RURAL AREAS