मलेरिया प्रभावित ग्रामो में जाकर लोगों को जागरूक करेगा मलेरिया रथ

बालाघाट. 01 जून को दोपहर 12 बजे मलेरिया रथ को हरी झंडी दिखाकर शहर भ्रमण एवं ग्रामीण अंचलों के लिए रवाना किया गया. यह रथ 01 जून से 30 जून तक जिले के मलेरिया प्रभावित ग्रामों में मलेरिया के प्रति आम जन जागरूक करने के उदेश्य से चलाया जा रहा है. इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय द्वारा मलेरिया रथ हरी झंडी दिखाई गई.

उन्होने बताया कि मानसून के प्रारंभ होने के साथ मच्छरों की उत्पत्ति बढ़ जाती है. जिससे मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया जैसे रोगों का प्रसार होने की संभावना बढ़ जाती है. अतः मलेरिया से बचने के लिए पानी के  बर्तनों, टंकियों को अच्छी तरह से ढंककर रखें. घर के आस-पास अनुपयोगी पुराने टायरों, बर्तनों, टंकियों को नही रखें ताकि उनमें पानी जमा न हो सके. घर के आस-पास सभी गड्ढों को मिटटी से भर दे. घर के आस-पास जमा पानी जहां मच्छर पैदा होने की संभावना हो वहा जला हुआ ऑयल या मिट्टी का तेल डालें. सोते समय हमेशा मच्छरदानी का उपयोग करे. बुखार आने पर आशाध्एएनएम अथवा नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में तत्काल जाकर मलेरिया की जांच करायें, यदि मलेरिया की पुष्टि होने पर पूर्ण उपचार ले. आशा, एएनएम अथवा सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में मलेरिया जांच की सुविधा एवं मलेरिया की दवा निःशुल्क उपलब्ध है.

जिला मलेरिया अधिकारी रामजी भलावी द्वारा बताया गया कि मलेरिया रथ जिले के 353 ग्रामों में भ्रमण करेगा एवं लोगों को मलेरिया से बचने के उपाय के बारे में जागरूक किया जायेगा. उन्होने इस अवसर आम जनों को मलेरिया से बचने के उपायों को अपनाने की अपील की है. जिससे आगामी माहों में प्रभावी रूप से मलेरिया बीमारी की रोकथाम हो सके. इस अवसर पर कार्यक्रम में डॉ. शैलेष डेहरिया, डी. पी. एम. सुश्री अलका दुबे, ऐपिडेमियोलॉजी, एफ. एल. गौतम प्रभारी सहायक मलेरिया अधिकारी, एवं कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कार्यालय जिला मलेरिया अधिकारी का समस्त स्टाफ उपस्थित था.


Web Title : MALARIA CHARIOT TO VISIT MALARIA AFFECTED VILLAGES TO SENSITIZE PEOPLE