नल में मोटरपंप लगाकर खींच रहे थे पानी, नपा ने जब्त किए 11 मोटर पंप

बालाघाट. नगर पालिका परिषद द्वारा शहरवासियों को समयबद्ध तरीके से पेयजल मुहैया कराया जा रहा है, ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल का उपयोग अत्यधिक हो जाता है जिससे कि कुछ लोगों द्वारा नगरपालिका द्वारा प्रदाय किये गये नल कनेक्शन में ज्यादा पानी की लालच में मोटर पंप का उपयोग किया जा रहा था. जिससे जरूरतमंदों तक प्रेशर से पानी नहीं पहुंच पा रहा था. जिसकी जानकारी के बाद जलप्रदाय शाखा की विशेष टीम इस पर निगरानी कर रही है.  6 मई को इस दल ने शहर के कुछ वार्डो में दबिश दी और लगभग 11 मोटर पंप को जब्त किया है. सीएमओ ने कहा है कि जो भी इस तरह नपा के नल कनेक्शन में मोटरपंप का इस्तेमाल करेगा. उसके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी और मोटरपंप को जब्त किया जायेगा.  

नगरपालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर ने कहा कि जल का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है इसलिए जल ही जीवन कहा जाता है, नगरपालिका द्वारा नल-जल योजना के तहत दो वक्त पानी पहुंचाया जा रहा है और हमारा प्रयास हर नागरिक के घर तक पानी पहुंचाने का है, वर्तमान में ग्रीष्मकाल का समय है तो पेयजल की किल्लत उत्पन्न ना हो इसके लिये गतिशीलता से कार्य किया जा रहा है, किंतु देखने में आ रहा है कि कई लोग पेयजल आपूर्ति के लिये नगरपालिका द्वारा प्रदाय किए गए नल कनेक्शन में मोटरपंप का उपयोग करते हुए पानी खींच लेते है. जिसके कारण कई घरों तथा जरूरतमंदों तक प्रेशर से पानी नहीं पहुंच पाता है. नगरपालिका ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है और सबको पर्याप्त जल उपलब्ध कराने के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे है. नागरिकों से आग्रह है कि वे मोटरपंप का उपयोग नल-जल के कनेक्शन में ना करें और किसी भी प्रकार की असुविधा एवं कार्यवाही से बचे. क्योंकि जल की उपयोगिता सभी के लिए है और हम सभी को इसका विशेष ध्यान रखना जरूरी है.  

नल कनेक्शन में मोटरपंप का इस्तेमाल करने पर होगी कड़ी कार्यवाही-सीएमओ 

नगरपालिका परिषद सीएमओ निशांत श्रीवास्तव ने कहा है कि जलप्रदाय को लेकर एक टीम गठित की गई है जो शहर में जगह-जगह निगरानी बरत रही है. 6 मई को इस दल के द्वारा शहर के वार्ड क्रमांक 3, 17 एवं 29 में कार्यवाही करते हुए कुछ घरों से मोटरपंप को जब्त किया गया है. जिसमे ंकुल 11 मोटरपंप की जब्त बनाई गई है. सीएमओ ने बताया कि अधिकांश वार्डो में ऐसी शिकायतें आ रही थी कि उनके घरों में नल कनेक्शन से पेयजल प्रेशर के साथ नहीं पहुंच पा रहा है और कभी-कभी पानी ही नहीं मिल पाता है. जिसकी प्रमुख वजह कई लोगों के द्वारा नल कनेक्शन में मोटरपंप का उपयोग किया जाना पाया गया है और इस वजह से पेयजल आपूर्ति में बाधाएं उत्पन्न हो रही है. इसलिए नगरपालिका ने विशेष दल का गठन करते हुए यह कार्यवाही प्रारंभ की है. उन्होंने कहा है कि कोई भी व्यक्ति नल-जल के कनेक्शन में पानी खिंचने के लिये मोटरपंप का उपयोग ना करें अगर कोई ऐसा करता पाया जाता है तो उसके मोटरपंप की जब्ती की जायेगी और कड़ी कार्यवाही होगी.


Web Title : NAPA SEIZES 11 MOTOR PUMPS FOR PUMPING WATER INTO TAPS