तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य में सुरक्षा को लेकर पुलिस, वनविभाग और तेंदुपत्ता ठेकेदारों की हुई समन्वय बैठक

बालाघाट. तेंदुपत्ता सीजन प्रारंभ हो गया है. जिले में तेंदुपत्ता का एक बड़ा कारोबार है, जिससे ना केवल ग्रामीण और आदिवासी अंचलों के लोगांे को रोजगार मिलता है, बल्कि शासन को भी इससे आय प्राप्त होती है. दक्षिण और उत्तर उत्पादन वनमंडल के अंतर्गत होने वाले तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य में, नक्सलियों की नजर होती है और वे, तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य में लगे ठेकेदारों से वसुली जैसी घटनाओं को अंजाम देते है. हालांकि बीते कुछ वर्षो से इसमें कमी आई है लेकिन फिर भी इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि तेंदुपत्ता सीजन में तेंदुपत्ता ठेकेदारों से नक्सली, राशि की डिमांड भी करते है और ठेकेदारों द्वारा यदि राशि देने में आनकानी की जाती है तो वह तेंदुपत्ता फड़ो को आग लगा देते है. ऐसी कई घटनाएं, पूर्व में तेंदुपत्ता सीजन में देखी जा चुकी है. जिसके चलते तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य के दौरान, पुलिस के लिए सुरक्षा एक महत्वपूर्ण पहलु हो जाता है.  

तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य के दौरान, नक्सली गतिविधि जैसी कोई जानकारी और तेंदुपत्ता फड़ो की सुरक्षा को लेकर पुलिस की अपनी रणनीति को लेकर 08 मई को पुलिस कंट्रोल रूप में पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने दक्षिण और उत्तर वनमंडल के अधिकारियों के साथ ही तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य में लगे ठेकेदारों के साथ बैठक कर एक कार्ययोजना तैयार की है. जिसके तहत सुरक्षात्मक माहौल में तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य, बिना किसी अवरोध के जिले में पूरा हो सके. इसके लिए सभी को समन्वय बनाने पर जोर दिया गया है.  


Web Title : POLICE, FOREST DEPARTMENT AND TENDUPATTA CONTRACTORS HOLD COORDINATION MEETING REGARDING SECURITY IN TENDUPATTA COLLECTION WORK