महापुरुषों ने सभी समाज के लिए काम किया उन्हें एक जाति तक सीमित नहीं रखे-मंत्री कावरे,मानपुर में महात्मा ज्योतिबा फुले मंगल भवन निर्माण का भूमिपूजन,आमजनों की सुनी समस्यायें

बालाघाट. महापुरूषों ने जात-पात की भावना से ऊपर उठकर समाज के विकास और सुधार के लिए कार्य किये है. महापुरूषों की प्रेरणा और शिक्षा से ही पिछड़े समाज में शिक्षा का प्रसार हुआ है. महापुरूष किसी एक जाति के नहीं होते है और न ही उन्हें  जात-पात के बंधन में बांधा जा सकता है. महापुरूष हर जाति एवं समाज के लिए आदर्श एवं प्रेरणा के स्त्रोत होते है. महात्मा ज्योतिबा फुले द्वारा समाज सुधार के लिए किये गये कार्य हर समाज के लिए अनुकरणीय है. यह बातें राज्यमंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 17 फरवरी को लालबर्रा तहसील के ग्राम मानपुर में महात्मा ज्योतिबा फुले मंगल भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए कही.

भूमिपूजन कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के पूर्व कृषि मंत्री एवं वर्तमान विधायक गौरीशंकर बिसेन, जिला पंचायत सदस्य झामसिंह नागेश्वर, जनपद पंचायत सदस्य पुष्पा नागेश्वर, पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सरिता मात्रे एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे. मानपुर में 20 लाख रुपये की लागत से बनने वाले महात्मा ज्योतिबा फुले मंगल भवन निर्माण के लिए विधायक गौरीशंकर बिसेन ने अपनी विधायक निधि से 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की है. 10 लाख रुपये की राशि जनभागीदारी से एकत्र की गई है.

मंत्री कावरे ने अपने उदबोधन मे कहा कि मातोश्री सावित्रीबाई फुले के कारण महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है. मात्रा सावित्रीबाई फुले न होती तो महिलायें शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती. महात्मा ज्योतिबा फुले एवं माता सावित्री फुले त्याग, तपस्या का परिणाम है कि समाज आज इतना आगे बढ़ रहा है. मंत्री कावरे ने कहा कि संचार के साधन मोबाईल फोन का उपयोग सामुदायिक विकास और ज्ञान प्राप्ती के लिए करना चाहिए. मानपुर में बनने वाले मंगल भवन में पुस्तकालय की व्यवस्था होना चाहिए और सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियों के लिए विभिन्न प्रकार की आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराना होगा. आदरणीय गौरी भाऊ ने मरार समाज के लिए अनेक कार्य किए हैं और क्षेत्र की जनता इसकी गवाह है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि मैंने हमेशा सभी समाज के उत्थान के लिए काम किया है. मरार समाज के विकास के लिए भी मदद की है. मानपुर भवन के लिए अपनी विधायक निधि से 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की है. बालाघाट में निर्मित होने वाले सामाजिक मंगल भवन के लिए भी 10 लाख रुपये की राश्सिा अपनी विधायक निधि से प्रदान करूंगा. हमें जात-पात की भावना से ऊपर उठकर समाज एवं देश के विकास के लिए सोचना है.

आयुष मंत्री कावरे ने सुनी आमजनों की समस्यायें

राज्यमंत्री कावरे ने 17 फरवरी को आवलाझरी स्थित अपने कार्यालय में जन सामान्य से भेंटकर उनकी समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को उनका निराकरण करने के निर्देश दिये हैं. मंत्री कावरे ने उनके भेंट करने आये आम जनों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी आवेदन दिये गये हैं, उन पर शीघ्र कार्यवाही की जायेगी.


Web Title : THE GREAT MEN WHO WORKED FOR ALL THE SOCIETIES DID NOT CONFINE THEM TO ONE CASTE MINISTER KAVRE, BHOJAN PUJA OF MAHATMA JYOTIBA PHULE MANGAL BHAWAN IN MANPUR, HEARD PROBLEMS OF THE PEOPLE.